आत्महत्या रोकने के लिए बैतूल पुलिस का आसपास अभियान, इन नम्बरो के द्वारा मिलेगी मदद

Advertisements

आत्महत्या रोकने के लिए बैतूल पुलिस का आसपास अभियान, इन नम्बरो के द्वारा मिलेगी मदद


सारनी, (ब्यूरो)। बैतूल पुलिस ने बढ़ती आत्महत्याओ की घटनाओं को रोकने नवाचार किया है। पुलिस की इस पहल से आत्महत्या रोकने में मदद मिलने की उम्मीद की जा रही है।

ASPAS आसपास नाम से शुरू किए गए इस अभियान के तहत तीन हेल्पलाइन नम्बर जारी किए गए है। पुलिस की एफआरवी भी इस अभियान में खास भूमिका निभाएगी। आत्महत्या के विचार आने पर लोग इस हेल्पलाइन नम्बरो पर कॉल कर सकते है। चूंकि आत्महत्या समाधान नहीं, समस्या है।

इस सूत्र वाक्य के साथ बैतूल पुलिस अधीक्षक सिमाला प्रसाद के निर्देशन एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नीरज सोनी के मार्गदर्शन में डीएसपी विवेक गौतम, थाना प्रभारी सारणी आदित्य सेन, उपनिरीक्षक रवि सोनकर, चौकी प्रभारी पाथाखेड़ा राकेश सरयाम, उपनिरीक्षक अलका राय, सहायक उपनिरीक्षक वैष्णव मन्नासे, पवित्र, मुजफ्फर हुसैन, गयाप्रसाद बिल्लोरे, महिला प्रधान आरक्षक पूनम तिवारी, प्रधान आरक्षक अरविंद सिंह एवं चौकी पाथाखेड़ा स्टॉप द्वारा काली माई शोभापुर बाजार में बैनर लगाकर आसपास अभियान संबंधित जानकारी दी गई। इस अभियान के तहत पुलिस ने ये तीन मोबाइल नम्बर जारी किए है।

जिसमें 7587627160, 7587627161, 7587627162 से पुलिस कर्मी सम्पर्क में रहेंगे। आत्महत्या के विचार मन में आते ही संबंधित व्यक्ति इन नम्बरो पर काल कर सकता है। जहां पुलिस द्वारा मनोचिकित्सक और परिवार परामर्श सदस्यों से संबंधित की काउंसलिंग करवाएंगे।

यहां यह ध्यान रखा जाएगा कि आत्महत्या के विचार के बाद जान देने को तैयार व्यक्ति की समस्या किस तरह की है। वह पारिवारिक, आर्थिक, चिकित्सकीय या अन्य किस कारण से परेशान है। उसकी समस्या समझकर उसी तरह का परामर्श दिया जाएगा। यह सुविधा 24 घंटे, सातों दिन जारी रहेगी। जिसमे क्रिटिकल मामलों में फ़ास्ट रिस्पॉन्स व्हीकल भी मौके पर पहुँचाया जाएगा और जमीनी स्तर की समस्या के लिए थाना क्षेत्रो में पेटियाँ लगाई जाएगी।

इसके अलावा क्षेत्र में नशा मुक्ति अभियान के संबंध में आम जनों को नशा करने से होने वाले नुकसान के बारे में बताया जाकर नशा न करने एवं अपने आसपास के लोगों को भी नशा न करने के लिए प्रेरित करने के बारे में बताया गया, साथ ही वर्तमान समय में हो रहे साइबर अपराधों के संबंध में विस्तृत रूप से चर्चा कर उनसे बचने के उपायों के बारे में भी अवगत कराया गया एवं बैतूल पुलिस के द्वारा प्रारंभ की गई आसपास हेल्पलाइन के बारे में बताते हुए किसी भी प्रकार के विवाद होने या अन्य कोई भी समस्या होने पर उक्त मोबाइल नंबर पर संपर्क करने की समझाइश दी गई।

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.