Paytm ऐप में इंटीग्रेट हुआ डिजिलॉकर,आधार कार्ड, DL और RC साथ रखने की जरूरत नहीं

Advertisements

Paytm ऐप में इंटीग्रेट हुआ डिजिलॉकर,आधार कार्ड, DL और RC साथ रखने की जरूरत नहीं


अब पेटीएम के यूजर्स डिजिलॉकर (Digilocker) का इस्तेमाल कर सकेंगे. कंपनी ने अपने मिनी-ऐप स्टोर (Mini-App Store) के जरिए डिजिलॉकर को इंटीग्रेट किया है. बता दें कि डिजिलॉकर एक तरह का वर्चुअल लॉकर है. यह मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी की ओर से उपलब्ध कराया गया एक क्लाउ बेस्ड प्लेटफॉर्म है.

इस इंटीग्रेशन से पेटीएम यूजर्स को डिजिलॉकर से अपने सभी सरकारी रिकॉर्ड्स को एक्सेस करने की सुविधा मिलेगी. इसे यूजर्स के ऑफलाइन होने पर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा. पेटीएम यूजर्स अब डिजिलॉकर के जरिए आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, व्हीकल आरसी और इंश्योरेंस जैसे डॉक्युमेंट्स को सेव कर सकेंगे.

डिजिलॉकर से आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और इंश्योरेंस जैसे डॉक्युमेंट्स को स्टोर और हासिल किया जा सकता है. यूजर्स सेल्फ KYC और वीडियो KYC के लिए भी डिजिलॉकर पर मौजूद डॉक्युमेंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. पेटीएम के जरिए कोरोना की वैक्सीन बुक करने वाले यूजर्स अपने वैक्सीन सर्टिफिकेट भी डिजिलॉकर पर ऐड कर सकते हैं.

डॉक्युमेंट्स को देखने और एक्सेस के लिए यूजर्स को पेटीएम ऐप पर युअर डॉक्युमेंट्स में प्रोफाइल सेक्शन पर जाना होगा। डिजिलॉकर पर एक बार डॉक्युमेंट्स को ऐड करने के बाद उन्हें इंटरनेट की कम कनेक्टिविटी होने या ऑफलाइन होने पर भी एक्सेस किया जा सकेगा.

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.