उत्कृष्ट विद्यालय में एक परिसर एक शाला के अंतर्गत हजारों बच्चों मिल रही शिक्षा, पालकों का शिक्षा पर आर्थिक बोझ हुआ कम

Advertisements

उत्कृष्ट विद्यालय में एक परिसर एक शाला के अंतर्गत हजारों बच्चों मिल रही शिक्षा, पालकों का शिक्षा पर आर्थिक बोझ हुआ कम


आमला, (नितिन खातरकर)। शहर में संचालित विकासखंड स्तरीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में एक परिसर एक शाला के अंतर्गत वर्तमान सत्र में कक्षा एक से 12वीं तक लगभग हजार विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। उत्कृष्ट विद्यालय होने से यहां हिंदी माध्यम के साथ-साथ अंग्रेजी माध्यम में भी विद्यार्थी अध्ययनरत हैं।

सत्र 2016-17 से संस्था के माध्यमिक विभाग में कक्षा छठवीं में छात्रों को अंग्रेजी माध्यम में प्रवेश दिया गया था। जो उत्तरोत्तर प्रगति करते हुए वर्तमान में कक्षा ग्यारहवीं तक विद्यार्थी पहुंच गए हैं संस्था के समस्त शिक्षकों द्वारा सत्र 2019 – 20 में कक्षा 9वी में प्रवेश हेतु छात्रों को अंग्रेजी माध्यम में अध्यापन कार्य करने का निर्णय लिया गया।

जिससे कि संस्था के ही कक्षा आठवीं से उत्तीर्ण विद्यार्थियों को प्रवेश हेतु परेशान ना होना पड़े तथा निजी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में दी जाने वाली भारी-भरकम फीस से दो चार ना होना पड़े। साथ ही पालकों पर भी अतिरिक्त मासिक शुल्क का आर्थिक बोझ ना आए, अतएव संस्था में पदस्थ निम्न शिक्षकों द्वारा अपने-अपने स्नातक तथा स्नातकोत्तर उपाधि में लिए गए विषयों अनुसार छात्र एवं पालक हित में अध्यापन कार्य उच्च कार्यालय के मार्गदर्शन में प्रारंभ किया गया।

इस हेतु हिंदी विषय के लिए नीता हरफोड़े, अंग्रेजी विषय के लिए प्रीति सलामे, संस्कृत विषय के लिए उर्मिला साहू, गणित विषय के लिए सतीश कुमार साहू, विज्ञान के लिए आरती साहू, सामाजिक विज्ञान के लिए हरीश देशमुख, रसायन के लिए धनराज कहार, भौतिकी के लिए सतीश कुमार साहू द्वारा स्वीकृति देकर अध्यापन कार्य प्रारंभ किया गया।

प्रथम अंग्रेजी माध्यम के बेच का कक्षा 9वी में तथा कक्षा दसवीं में शत प्रतिशत रिजल्ट दिया गया। प्रारंभ में पद स्वीकृत ना होने पर भी छात्र हित में शुल्क से पढ़ने वाले अतिरिक्त दबाव से पालको को मुक्त रखते हुए वरिष्ठ कार्यालय के मार्गदर्शन में जिला शिक्षा अधिकारी लखन लाल सुनारिया, डीपीसी सुबोध शर्मा, एडीपीसी संजय श्रीवास्तव तथा अन्य द्वारा समय-समय पर सहयोग प्रदान कर प्रभारी प्राचार्य बसंत के मार्गदर्शन में हिंदी माध्यम की कक्षाओं के साथ-साथ अंग्रेजी माध्यम की कक्षाओं का भी सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है।

संस्था में वर्तमान में 7 पद रिक्त है जिन के विरुद्ध 6 अतिथि शिक्षक द्वारा अध्यापन कार्य हेतु सेवाएं ली जा रही है। माध्यमिक विभाग में रश्मि आर्य, ज्योति डेहरिया एवं ममता राज पाली द्वारा छात्रों को पोषण आहार रूपी शिक्षा प्रदान कर उन्हें आगामी शिक्षा हेतु हायर सेकेंडरी स्कूल में पदस्थ वर्णित शिक्षकों को सौंपा जाता है।

जहां उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर छात्रों की जड़ों को और मजबूत कर तथा शाखा रूपी विषयों को मजबूत एवं पारंगत कर उन्हें सामाजिक उपयोग हेतु अच्छे नागरिक के समस्त गुण छात्रों में विकसित करने का उत्तम कार्य समस्त शिक्षकों द्वारा किया जाता हैं।

संस्था की शाला विकास एवं प्रबंधन समिति के सदस्यों द्वारा संस्था में पदस्थ सभी शिक्षकों को तथा बैतूल स्थित उच्च कार्यालय के सभी अधिकारियों का ह्रदय से धन्यवाद प्रेषित करते हुए उनकी आभारी है कि इस कठिन दौर में छात्रों को महंगी फीस देकर प्राइवेट संस्था में शिक्षण हेतु बाध्य नहीं होना पड़ रहा है।

इस प्रकार सभी बालकों को आर्थिक राहत पहुंचाई है साथ ही सभी सदस्यों ने यह भी महसूस किया है कि इस संस्था में निजी संस्थाओं से अधिक गुणवत्तापूर्ण शिक्षण कार्य किया जा रहा है जिसका परिणाम है कि यहां प्राइवेट संस्थाओं से भी अनेक छात्रों ने प्रवेश लेकर अपने-अपने पालको पर पड़ने वाले अतिरिक्त शुल्क के दबाव से उन्हें राहत दिलाई है। समिति पुनः सभी को धन्यवाद एवं आभार व्यक्त करती है।

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.