MP Scholarship Yojana – छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन

Advertisements

MP Scholarship Yojana – छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति, ऐसे करें आवेदन


भोपाल। MP सरकार ने राज्य के एसटी/एससी/ओबीसी छात्रों के लिए MP छात्रवृत्ति योजना ( Madhya Pradesh Scholarship Yojana) 2021 शुरू की है। इस योजना के तहत सरकार अति पिछड़ा वर्ग के छात्रों में शिक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने और ऐसे छात्रों को जो मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिकूल परिस्थितियों में रहकर पढ़ाई कर रहे हैं, उनकी आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

MP Scholarship Yojana में ऐसे करें आवेदन

  1. आधिकारिक वेबसाइट MP छात्रवृत्ति योजना (  Madhya Pradesh Scholarship Yojana ) पोर्टल 2.0 यानी scholarshipportal.mp.nic.in पर जाएं।

  2. होमपेज पर अब, स्टूडेंट कॉर्नर के कॉलम तक पहुंचने के लिए नीचे स्क्रॉल करें और ‘Register Yourself’ पर क्लिक करें।

  3. सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और सहमति स्वीकार करें। आवेदक का विवरण भरें और पंजीकरण पूरा करने के लिए इसे जमा करें। पंजीकरण करने पर, एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड उत्पन्न होता है।

  4. अब, पोर्टल पर ऑनलाइन योजनाओं के कॉलम में जाएं और आवेदन करने के लिए छात्रवृत्ति का चयन करें।

  5. नीचे स्क्रॉल करें और ‘इफ रजिस्टर्ड, लॉग इन हियर’ पर क्लिक करें।

  6. अब, यूज़रनेम और पासवर्ड का उपयोग करके एमपी स्कॉलरशिप 2.0 में लॉग इन करें।

  7. सभी आवश्यक विवरण भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

  8. छात्रवृत्ति आवेदन पत्र जमा करें।

मध्य प्रदेश सरकार ने प्रत्येक कॉलेज और कॉलेज के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति (Scholarship) योजनाओं के कार्यान्वयन में सहायता के लिए एक एकीकृत मंच प्रदान करने के लिए मोबाइल ऐप भी बनाया है। इस सेल ऐप की मदद से कॉलेज के छात्र (Student) स्कूल, कार्यक्रम और चार्ज कंस्ट्रक्शन की तलाश कर सकते हैं। वे अपने संकाय/संस्थान के लिए MP छात्रवृत्ति योजना (Madhya Pradesh Scholarship Yojana) से संबंधित सभी कार्य कर सकते हैं जैसे प्राप्त करना, सभी उद्देश्यों के लिए सार देखना। यह ऐप मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh)  के सभी छात्र डाउनलोड कर सकते है।

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.