स्टोरेज फुल होने से फोन हो गया है स्लो, इन सिंपल ट्रिक्स से आयेगी आपकी काम

Advertisements

स्टोरेज फुल होने से फोन हो गया है स्लो, इन सिंपल ट्रिक्स से आयेगी आपकी काम


अगर आपके डिवाइस का स्टोरेज स्पेस 128 gb या 64 gb से कम है, तो हैवी गेम या फाइल डाउनलोड करने के बाद आपको नोटिफिकेशन बार में ‘आउट ऑफ स्टोरेज’ मैसेज नजर आने लगता है। Android स्मार्टफोन के साथ अच्छी बात यह है कि उन्हें बहुत सारे कस्टमाइजेशन ऑप्शन मिलते हैं। लेकिन उनके साथ थोड़ी परेशान करने वाली बात यह है कि धीरे-धीरे इंटरनल मेमोरी भरती रहती है। आप कुछ आसान तरीकों से इंटरनल स्टोरेज को फ्री करके फोन की परफॉर्मेंस को बेहतर बना सकते हैं।

आपको स्मार्टफोन में सभी फ़ाइलें और ऐप्स मौजूद होना आवश्यक लग सकता है, और आप कुछ भी हटाना नहीं चाहते हैं। लेकिन आप अभी भी कुछ सिंपल क्लीनिंग टिप्स के साथ कुछ एडिशनल मेमोरी को पाने का एक अच्छा तरीका चुन सकते हैं।

अपने स्मार्टफोन में कैसे खाली करें स्टोरेज

अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाएं स्टोरेज को सेलेक्ट करें आप फ़ाइल कैटेगरी की एक लिस्ट देखेंगे और कितना स्पेस बचा है ‘फ्री अप स्पेस’ ऑप्शन पर क्लिक करें आपको Google Files app या Remove Items सुविधा का चयन करने का ऑप्शन मिलेगा। आइटम निकालें सुविधा आपको उन फ़ोटो और वीडियो को हटाने का ऑप्शन देती है जिनका आपने बैकअप लिया है। इसके अलावा, आप डाउनलोड की गई फ़ाइलों और कम इस्तेमाल वाले ऐप्स को भी हटा सकते हैं।

कैश मेमोरी साफ़ करें

फोन की ज्यादातर मेमोरी कैश (Cache Memory) में चली जाती है, इसलिए सबसे पहले इसे क्लियर करें। सेटिंग्स में जाएं और स्टोरेज में जाएं। यहां आपको cache दिखाई देगा। इसे साफ करो। यह आपकी किसी भी फाइल को डिलीट नहीं करेगा।

इसके अलावा, स्मार्ट स्टोरेज टॉगल के माध्यम से अपने स्मार्टफोन के स्टोरेज को खाली करने का एक दूसरा ऑप्शन है। जब ‘स्मार्ट स्टोरेज टॉगल चालू होता है, तो डिवाइस 30, 60 या 90 दिनों के बाद बैकअप की गई तस्वीरों को स्वचालित रूप से हटा देता है। स्टोरेज भर जाने पर भी यह बैकअप की गई फ़ाइलों को स्वचालित रूप से हटा देगा। बिना इस्तेमाल किए जाने ऐप्स को अपने स्मार्टफोन में रखने से भी काफी जगह लगती है।

स्मार्टफोन से बिना इस्तेमाल की जाने वाले ऐप्स को कैसे हटाएं

अपने डिवाइस पर Play Store खोलें। अब ऊपरी बाएं कोने से मेनू खोलें और ‘माई ऐप्स एंड गेम्स’ पर जाएं। टॉप मेनू लाइन से ‘इंस्टॉल’ पर टैप करें। यहां टॉप लाइन पर, दाईं ओर, On this Device देखें, जो आपको लिस्ट को फ़िल्टर करने का ऑप्शन देता है। यहां ‘Last Used’चुनें। आपने जिन ऐप्स का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया है, वे ऊपर दिखाए जाएंगे। लिस्ट में नीचे दिखाए गए ऐप्स को जरूरत के हिसाब से हटाया जा सकता है।

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.