ITR भरा लेकिन वेरिफाई नहीं किया तो इनवैलिड हो सकता है आपका रिटर्न, इतने दिनों के भीतर करें जांच

Advertisements

ITR भरा लेकिन वेरिफाई नहीं किया तो इनवैलिड हो सकता है आपका रिटर्न, इतने दिनों के भीतर करें जांच


यदि आप अपने आयकर रिटर्न (ITR) को वेरिफाई करने के लिए ऑनलाइन तरीकों का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, तो आपके पास ITR-V को फिज़िकल रूप से भेजने का विकल्प भी मिलता है. इसके लिए आपको ITR-V का प्रिंटआउट लेकर आयकर विभाग को इस पते पर भेजना होगा :  CPC, Post Box No. 1, Electronic City Post Office, Bangaluru-560100, Karnatak, India.

ITR फाइल करने के 120 दिनों के अंदर वेरिफिकेशन करना होगा। इसलिए यदि आप अपने आईटीआर को सत्यापित करने के लिए किसी भौतिक विधि का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह समय पर आयकर विभाग तक पहुंच जाए। यदि यह समय पर खाते में नहीं पहुंचता है, अर्थात दाखिल करने के 120 दिनों के भीतर, आपका धनवापसी सत्यापित नहीं किया जाएगा और रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया पूरी नहीं होगी

ITR वेरीफाई क्यों करें 

आपको ITR फाइल करने के 120 दिनों के अंदर वेरिफिकेशन करना होगा. इसलिए यदि आप अपने ITR को वेरिफाई करने के लिए किसी भौतिक तरीके का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो सबसे पहले ये जान लें कि यह समय पर आयकर विभाग तक पहुंच जाए. यदि यह समय पर खाते में नहीं पहुंचता है, यानी ITR दाखिल करने के 120 दिनों के भीतर, आपका रिटर्न वेरिफाई नहीं किया जाता है तो आपका रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया पूरी नहीं होगी.

इन तरीकों से करें वेरिफिकेशन के स्थिति की जांच

  • सबसे पहले इस लिंक https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर जाएं.
  • होम पेज पर, ‘हमारी सेवाएं’ सेक्शन तक स्क्रॉल करें. इस सेक्शन के तहत इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) स्टेटस चेक करें.
  • फिर आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा. ITR दाखिल करने के लिए रसीद संख्या और ITR दाखिल करते समय आपके द्वारा दर्ज किया गया मोबाइल नंबर.
  • इन विवरणों को दर्ज करने के बाद, वन टाइम पासवर्ड (OTP) आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए भेजा जाएगा. ध्यान दें कि ये OTP केवल 15 मिनट के लिए वैध होगा. OTP दर्ज करें और सबमिट(submit) पर क्लिक करें.

स्थिति ‘ITR वेरिफाई’ के रूप में प्रदर्शित होगी

OTP दर्ज करने के बाद, ITR की वर्तमान स्थिति प्रदर्शित की जाएगी. यदि ITR-V आयकर खाते में पहुंच गया है, तो स्थिति ‘ITR-Verified’ के रूप में दिखाई जाएगी. यदि आप अभी तक कर विभाग तक नहीं पहुंचे हैं, तो यह ‘Pending e-verification’ स्थिति के रूप में दिखाई देगा. इसके अलावा, एक बार आयकर विभाग को ITR-V प्राप्त हो जाने पर, आपको e-mail या SMS के माध्यम से आश्वस्त किया जाएगा. अगर आपका ITR वेरिफाई हो गया है. इसके बाद ITR प्रक्रिया शुरू होगी.

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.