आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत 75 लाख पोस्ट कार्ड अभियान

Advertisements

आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत 75 लाख पोस्ट कार्ड अभियान


बैतूल। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत डाक विभाग, स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा 75 लाख पोस्ट कार्ड अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के प्रथम चरण की शुरुआत एक दिसंबर 2021 से होगी, जिसका समापन 20 दिसंबर 2021 को किया जाएगा। अभियान के अंतर्गत केन्द्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों के साथ-साथ सभी राज्य शिक्षा बोर्डों से संबद्ध स्कूलों सहित सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के कक्षा चौथी से 12वीं तक के विद्यार्थी इसमें भाग ले सकेंगे।

पोस्ट कार्ड लेखन के लिए उपयोग की जाने वाली भाषा अंग्रेजी, हिंदी और संविधान की सभी अधिसूचित भाषाएं होंगी। प्रतिस्पर्धियों को दो विषयों में से किसी एक पर ‘स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायक‘ (Unsung Heroes of Freedom Struggle) और ‘2047 में मेरे सपनों का भारत’ (My Vision for India 2047) पोस्टकार्ड लिखकर प्रधानमंत्री को संबोधित कर उनको भेजना होगा।
समस्त स्कूल प्राधिकारी अभियान (एक दिसंबर 2021 से 20 दिसंबर 2021) के दौरान किसी भी दिन अपने-अपने स्कूलों में पोस्टकार्ड लेखन अभियान आयोजित करेंगे और सभी प्रविष्टियों की जांच करने के बाद सर्वोत्तम विचारों वाले अधिकतम 10 पोस्ट कार्डों की संक्षिप्त सूची तैयार करेंगे। इन सर्वश्रेष्ठ 10 पोस्ट कार्डों को स्कैन करके माय जीओव्ही पोर्टल पर संबंधित स्कूल द्वारा अपलोड किया जाएगा।

राज्य के अंतर्गत आने वाला स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) माय जीओव्ही पोर्टल पर 10 प्रविष्टियों को शॉर्टलिस्ट करेगा तथा सीबीएसई और स्टेट बोर्ड की संयुक्त सूची से 75 सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों के अंतिम चयन के लिए सीबीएसई को अग्रेषित करेगा। इन 75 चयनित प्रविष्टियों को जनवरी 2022 के तीसरे या चौथे सप्ताह अखिल भारतीय स्तर पर होने वाले कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सीबीएसई द्वारा डाक विभाग को प्रेषित किया जाएगा।

मध्य प्रदेश परिमंडल द्वारा अभियान को सफल बनाने के लिए कक्षा 04 से कक्षा 12वीं तक के समस्त विद्यार्थियों एवं केन्द्रीय विद्यालयों एवं नवोदय विद्यालयों के साथ-साथ सभी राज्य शिक्षा बोर्डों से संबद्ध स्कूलों सहित सीबीएसई से संबद्ध स्कूल के नोडल अधिकारियों से पोस्टकार्ड अभियान में भाग लेने की अपील की गई है।

Advertisements
Advertisements

Related posts

One Thought to “आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत 75 लाख पोस्ट कार्ड अभियान

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.