प्रधानमंत्री फसल बीमा प्रचार रथ गांवों में रवाना

Advertisements

प्रधानमंत्री फसल बीमा प्रचार रथ गांवों में रवाना


बैतूल। आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम अंतर्गत प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का प्रचार-प्रसार करने हेतु गुरुवार को कलेक्ट्रेट परिसर से तीन प्रचार रथों को कलेक्टर श्री अमनबीर सिंह बैंस द्वारा हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। इस दौरान उप संचालक कृषि श्री केपी भगत सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

उप संचालक कृषि भगत ने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत माह दिसंबर में फसल बीमा कंपनी एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा जिले के कृषकों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने के उद्देश्य से योजना का प्रचार-प्रसार करने हेतु तीन प्रचार रथ उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने बताया कि इन प्रचार रथों के साथ में कंपनी के

जिला प्रबंधक संजय पठाड़े एवं तहसील प्रतिनिधि गांव-गांव जाकर किसानों को रबी मौसम में होने वाले प्राकृतिक आपदाओं जैसे- सूखा, सूखे की अवधि, बाढ़, ओला, भूस्खलन, तूफान, चक्रवात, जलभराव, आकाशीय बिजली गिरने से उत्पन्न आग एवं रोके न जा सकने वाले अन्य जोखिमों, रोगों, कृमियों से क्षति की स्थिति के कारण बीमित फसल में नुकसान होने से उपज में कमी होने पर योजना के प्रावधान एवं राज्य अधिसूचना के नियमानुसार क्षतिपूर्ति की जानकारी देंगे।

श्री भगत ने बताया कि रबी 2021-22 के अंतर्गत एआईसी के अधिकृत जिलों के अधिसूचित फसलों में बीमा के लिए कृषकों के द्वारा प्रीमियम दर बीमित राशि का 1.5 प्रतिशत है। बैतूल जिले के कृषक गेहूं सिंचित के लिए 600 रुपए, गेहूं असिंचित के लिए 375 रुपए, चना के लिए 480 रुपए, राई सरसों के लिए 459 रुपए, अलसी के लिए 345 रुपए, मसूर के लिए 405 रुपए प्रति हेक्टेयर की दर से प्रीमियम राशि जमा कर फसल बीमा करा सकते हैं।

कृषक अपनी नजदीकी बैंक शाखा, सीएससी के माध्यम से आवश्यक दस्तावेज जैसे- आधार कार्ड, बैंक पासबुक, बही या बी-खसरा खतौनी की छायाप्रति, फसल बुआई प्रमाण पत्र, विधिवत् भरा हुआ प्रस्ताव पत्र देकर अऋणी कृषक भी अपनी फसल का बीमा करा सकते हैं।

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.