लैपटॉप या कंप्यूटर की कम स्पीड से परेशान हैं, तो फटाफट बढ़ाएं उसकी स्पीड

Advertisements

लैपटॉप या कंप्यूटर की कम स्पीड से परेशान हैं, तो फटाफट ऐसे बढ़ाएं उसकी स्पीड


आजकल के मॉडर्न दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, कोई ऐसा घर होगा जिसके पास उसका पर्सनल कंप्यूटर नहीं होगा। हालांकि जैसे-जैसे चीजें मॉडर्न हो रही हैं, वैसे-वैसे लोग पीसी के जगह पर लैपटॉप को वरीयता दे रहे हैं। 

ऐसे में पीसी हो या लैपटॉप कुछ समय चलने के बाद अक्सर लोगों के सामने इसके स्पीड के स्लो हो जाने की समस्या आने लगती है। आपके घर में भी मौजूद लैपटॉप या पीसी का स्पीड स्लो हो गया है, तो आप आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन को आजमा कर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की स्पीड को फास्ट कर सकते हैं।

कम टैब का इस्तेमाल

लैपटॉप पर काम करते हुए बहुत सारे लोग कई टैब ओपन कर लेते हैं जिससे अननेसेसरी दबाव आपके लैपटॉप पर पड़ता है और नतीजा यह होता है कि आपके लैपटॉप की स्पीड कम हो जाती है। ज्यादा टैब खुलता है तो इसका सीधा सीधा असर आपके लैपटॉप में मौजूद प्रोसेसर और रैम पड़ता है और यही वजह है कि वह धीरे-धीरे काम करता है। ऐसे में आपको जिस टैब की आवश्यकता नहीं है उन्हें बंद कर दें और तीन से चार टैब में ही काम करने की कोशिश करें। 

रीसायकल बिन को खाली रखें

कई बार हम अपने लैपटॉप के लैपटॉप से कुछ फंक्शन, फाइल, फोल्डर को डिलीट कर देते हैं जो कि रीसायकल बिन में जाकर इकट्ठा होते रहते हैं। ऐसे में बेवजह की डिलीट हुई फाइल फोल्डर रीसायकल में जाकर आपके कंप्यूटर के स्पीड को कम करते हैं। ऐसे में समय-समय पर आपको अपने रीसायकल बिन फोल्डर को भी खाली करते रहना चाहिए, इससे आपका कंप्यूटर अच्छी स्पीड से चलेगा।

C ड्राइव को भी रखें क्लीन

आपके कंप्यूटर में मौजूद सी ड्राइव आपके हार्ड डिस्क का एक हिस्सा होता है, ऐसे में अगर आप गैर जरूरी चीजें सी ड्राइव में सेव करते हैं, आपके कंप्यूटर पर इसका सीधा असर पड़ेगा ऐसे में सी ड्राइव में बेहद महत्वपूर्ण डेटा को ही सेव करें बाकी अनावश्यक चीजों को सी ड्राइव से हटा दें। 

ये हैं वो उपाय जिन्हे आजमाकर आप अपने लैपटॉप की स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

Source link

Advertisements

Related posts

One Thought to “लैपटॉप या कंप्यूटर की कम स्पीड से परेशान हैं, तो फटाफट बढ़ाएं उसकी स्पीड

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.