Indian Railways: अब नहीं छूटेगी आपकी ट्रेन! बोर्डिंग स्टेशन चेंज करने के लिए करना होगा ये आसान काम

Advertisements

Indian Railways: अब नहीं छूटेगी आपकी ट्रेन! बोर्डिंग स्टेशन चेंज करने के लिए करना होगा ये आसान काम


रेल यात्रियों के लिए बेहद अच्छी खबर है. अगर आप भी ट्रेन से सफर करने के बारे में सोच रहे हैं, तो ये खबर आपके बेहद काम आ सकती हैं. अगर आपको किसी वजह से रेलवे स्टेशन पहुंचने में देर हो जाती है और आप ट्रेन पकड़ने में लेट हो रहे हों तो अब आपकी ट्रेन नहीं छूटेगी. जी हां, रेलवे के नियम के तहत आप अपना बोर्डिंग स्टेशन भी बदल सकते हैं.

कई बार ऐसा होता है कि आपको मूल रेलवे स्टेशन की बजाय किसी दूसरे स्टेशन से ट्रेन पकड़नी पड़ती है. आपको बता दें कि बोर्डिंग स्टेशन चेंज करने के लिए आपको अपने टिकट में भी बदलाव करवाना पड़ता है, नहीं तो आप पर जुर्माना लग सकता है. IRCTC ने यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए बोर्डिंग स्टेशन रिवाइज करने की सुविधा दी है. इस सुविधा का लाभ वे यात्री ही उठा सकते हैं, जिन्होंने टिकट ऑनलाइन बुक कराया है. अगर आप ट्रैवल एजेंट के माध्यम से टिकट बुकिंग कराते हैं तो आपको यह सुविधा नहीं मिलेगी.

बता दें, कि आप अपनी यात्रा शुरू होने के 24 घंटे पहले ट्रेन के बोर्डिंग स्टेशन में चेंजेस कर सकते हैं. अगर एक बार आपने बोर्डिंग स्टेशन बदल दिया है तो आप मूल बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन नहीं पकड़ पाएंगे. अगर आप बोर्डिंग स्टेशन बदले बिना दूसरे स्टेशन से ट्रेन पकड़ते हैं तो आप को जुर्माना देना होगा. साथ ही दोनों स्टेशनों के बीच किराए का अंतर भी देना होगा. IRCTC के नियम के अनुसार, यात्री केवल एक बार अपना बोर्डिंग प्वाइंट बदल सकते हैं.

जानें कैसे बदलें अपना बोर्डिंग स्टेशन

  • 1. सबसे पहले IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट irctc.co.in/nget/train-search पर जाएं.

    2. अब आप यहां लॉग-इन करके पासवर्ड दर्ज करें और Booking Ticket History में जाएं, ट्रेन सलेक्ट करें और Change Boarding point पर जाएं.

    3. अब एक नया Page खुलेगा, ड्रॉप डाउन में उस ट्रेन के लिए न्यू बोर्डिंग स्टेशन का चयन करें.

    4. न्यू स्टेशन सेलेक्ट करने के बाद सिस्टम कंफर्मेशन मांगेगा, यहां ok पर क्लिक करें.

    5. अब बोर्डिंग स्टेशन बदलने का एक SMS आपके फोन पर आ जाएगा.

Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.