सराय, धर्मशाला, होटल में रूकने वालों की देना होगी जानकारी, बिना अनुमति के नहीं किया जा सकेगा लाउड स्पीकर का उपयोग

Advertisements

सराय, धर्मशाला, होटल में रूकने वालों की देना होगी जानकारी, बिना अनुमति के नहीं किया जा सकेगा लाउड स्पीकर का उपयोग


बैतूल। त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021 के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के दृष्टिगत कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री अमनबीर सिंह बैंस ने सराय अधिनियम 1867 की धारा 8 के अंतर्गत जिले की जनपद पंचायत बैतूल, शाहपुर, चिचोली, आमला, मुलताई, भैंसदेही, घोड़ाडोंगरी, आठनेर, प्रभातपट्टन एवं भीमपुर की सीमा के अंतर्गत आने वाले सभी सराय, धर्मशालाओं, होटल तथा लॉज के मालिकों/प्रबंधकों को आदेशित किया है कि वे अपने होटल, लॉज, सराय एवं धर्मशाला में ठहरने वाले व्यक्ति की दैनिक जानकारी संबंधित थाना प्रभारी एवं निकटतम कार्यपालिक दंडाधिकारी को लिखित में प्रस्तुत करें। ऐसी सूचना संबंधित अधिकारी के पास अगले दिवस सायं 5 बजे तक अनिवार्य रूप से पहुंच जाना चाहिए। आदेश निर्वाचन प्रक्रिया समाप्त होने तक प्रभावशील रहेगा।

बिना अनुमति के नहीं किया जा सकेगा लाउड स्पीकर का उपयोग

त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021 के दृष्टिगत निर्वाचन प्रचार-प्रसार कार्य में लाउड स्पीकर के अनियंत्रित उपयोग से होने वाली जन परेशानी, ध्वनि प्रदूषण व शांति व्यवस्था के हित में मध्यप्रदेश कोलाहल नियंत्रण अधिनियम 1985 की धारा 10 (2) के अंतर्गत निर्वाचन प्रक्रिया समाप्ति की अवधि तक जिले की समस्त जनपद पंचायतों की सीमाओं में कोलाहल पर नियंत्रण लगाया गया है। इस दौरान विहित प्राधिकारी की लिखित अनुज्ञा के बिना ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी अमनबीर सिंह बैंस ने उक्त अधिनियम की धारा 2 (घ) के अंतर्गत जनपद पंचायत बैतूल के लिए अनुविभागीय राजस्व अधिकारी/तहसीलदार बैतूल, जनपद पंचायत आमला के लिए तहसीलदार आमला, जनपद पंचायत शाहपुर के लिए अनुविभागीय राजस्व अधिकारी/तहसीलदार शाहपुर, जनपद पंचायत आठनेर के लिए तहसीलदार आठनेर, जनपद पंचायत भैंसदेही के लिए अनुविभागीय राजस्व अधिकारी/तहसीलदार भैंसदेही, जनपद पंचायत भीमपुर के लिए तहसीलदार भीमपुर, जनपद पंचायत चिचोली के लिए तहसीलदार चिचोली, जनपद पंचायत घोड़ाडोंगरी के लिए तहसीलदार घोड़ाडोंगरी, जनपद पंचायत मुलताई के लिए अनुविभागीय राजस्व अधिकारी/तहसीलदार मुलताई एवं जनपद पंचायत प्रभातपट्टन के लिए नायब तहसीलदार मुलताई को विहित प्राधिकारी घोषित किया है।

इस संबंध में जारी आदेश में स्पष्ट किया गया है कि आमसभा, जुलूस एवं प्रचार कार्य हेतु लाउड स्पीकर/ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रयोग की अनुमति रात्रि 10 बजे से प्रात: 6 बजे के मध्य नहीं दी जाएगी।

ट्रक, जीप, टेम्पो, ऑटो, रिक्शा, तांगा आदि वाहनों से चुनाव प्रचार की अनुमति आवेदन करने पर ही दी जा सकेगी। आवेदन पत्र में वाहन के पंजीयन क्रमांक का उल्लेख करना अनिवार्य होगा। बिना अनुमति के लाउड स्पीकर/ध्वनि विस्तारक यंत्र द्वारा प्रसारण एवं प्रचार-प्रसार करने पर या अनुमति में दर्शित अवधि के पश्चात् लाउड स्पीकर या ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग पाये जाने की दशा में जब्त कर लिए जाएंगे। यह आदेश तत्काल प्रभावशील किया गया है।

Advertisements

Related posts

One Thought to “सराय, धर्मशाला, होटल में रूकने वालों की देना होगी जानकारी, बिना अनुमति के नहीं किया जा सकेगा लाउड स्पीकर का उपयोग

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.