सरकारी नौकरी पाने के लिए इस वेबसाइट से कर रहे हैं आवेदन तो हो जाएं सावधान

Advertisements

भारत सरकार ने बच्चों की शिक्षा में सुधार के लिए पिछले साल 4 अगस्त को समग्र शिक्षा (Samagra Shiksha) अभियान को लॉन्च किया था. इसका उद्देश्य प्री-स्कूल से लेकर कक्षा 12वीं तक के बच्चों के लिए नई शिक्षा नीति के तहत सुधार करना है. इसमें बच्चों के लिए बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर, प्रोफेशनल एजुकेशन आदि पर ध्यान देते हुए उनके विकास पर ध्यान केंद्रित किया जाना है. लेकिन कुछ ऑनलाइन ठगों ने इस अभियान के जरिए भी ठगी का नया जुगाड़ बना लिया है.

इंटरनेट पर samagrashiksha.org के एड्रेस से एक वेबसाइट एक्टिव है. जिसे देखने से लगता है कि यह इस Samagra Shiksha अभियान की वेबसाइट है. इस वेबसाइट पर इस अभियान से जुड़ी हुई कुछ भर्तियों की भी जानकारी दी हुई है. लेकिन क्या वाकई में यह वेबसाइट सही जानकारी दे रही है.

ये हैं फर्जी

PIB ने अपने PIB Fact Check ट्विटर हैंडल से इस बात की जानकारी दी कि samagrashiksha.org का भारत सरकार से कोई लेना-देना नहीं है. इस वेबसाइट पर दी गई भर्तियों के लिए भारत सरकार की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी.

यहां मिलेगी सही जानकारी

PIB Fact Check ने अपने ट्वीट में लोगों से इंटरनेट पर मौजूद samagrashiksha.org पर दी गई जानकारियों पर यकीन नहीं करने को कहा है. PIB ने कहा कि यदि आपको सरकार के Samagra Shiksha अभियान से जुड़ी आधिकारिक जानकारी चाहिए, तो आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट samagra.education.gov.in पर विजिट करना चाहिए.

फर्जी वेबसाइट के न हों शिकार

ऑनलाइन ठग अक्सर लोगों को नौकरी के झांसे में फंसाने के लिए ऐसे सरकारी वेबसाइट से मिलते-जुलते फर्जी वेबसाइट का सहारा लेते हैं. इनके बहकावे में आकर लोग अपनी निजी जानकारी को इन वेबसाइट और पोर्टल पर साझा कर देते हैं, जिससे उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ता है. ऐसे में इन फर्जीवाड़ों से बचने के लिए हमेशा ऑफिशियल वेबसाइट पर मौजूद किसी जानकारी पर ही भरोसा करें.

Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.