जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरकर ही किया जा सकता है उनके दिलों पर राज

Advertisements

जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरकर ही किया जा सकता है उनके दिलों पर राज

Advertisements

कमलनाथ एवं नकुलनाथ से बेहद करीबी सम्बन्धों की बदौलत दिलाई अपने क्षेत्र को कई महत्वपूर्ण सौगातें

असम्भव कार्यों को सरलता से संभव करने की विलक्षण प्रतिभा ही बनाती है सुनील उईके को औरों से अलग

अटूट सम्बन्धों एवं अद्भुद कार्यों के शिल्पकार है जुन्नारदेव विधायक सुनील उईके

नवरात्र में निकाली जाने वाली चुनरी यात्रा एवं विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों से क्षेत्र में मिली नई पहचान

जन्मदिन पर विशेष


जुन्नारदेव, (दुर्गेश डेहरिया)। कोई भी व्यक्ति या राज नेता अपने समय में तब तक कोई उचित मुकाम हासिल नही कर सकता जब तक कि वह कुछ विशिष्ट कार्य न कर ले। अगर लंबे समय तक अपनी उपस्थिति हर क्षेत्र में बनाई रखनी है तो फिर उसे इसके लिए रात दिन कड़ी मेहनत करके कुछ ऐसा करना होता है जो कोई दूसरा न कर सकता हो। कुछ ऐसी ही विशिष्ट पहचान बनाई है, पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं सांसद नकुलनाथ के बेहद करीबी छिंदवाड़ा जिले की जुन्नारदेव विधानसभा के काँग्रेस विधायक सुनील उईके ने।

जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरकर ही लंबे समय तक किया जा सकता है उनके दिलों ओर राज किसी भी जनप्रतिनिधि को अगर लंबे समय तक लोगों के दिलों पर राज करना है तो पूरी शिद्दत के साथ उसे जन अपेक्षाओं का सम्मान करते हुए उन्हें पूरा करने के लिए सही दिशा में प्रयास कर सफलता प्राप्त करनी पड़ती है।

अपने राजनीतिक गुरु कमलनाथ से प्रेरणा लेकर इस कला में जुन्नारदेव विधायक सुनील उईके ने महारत हासिल कर ली है। वे अपनी उत्कृष्ठ कार्यशैली एवं मधुर व्यवहार के कारण अपने क्षेत्र के लोगों के बीच लगातार लोकप्रिय होते जा रहे है। क्षेत्र की जनता का उन पर इतना अधिक विश्वास है कि विपक्ष में होने के बाद भी वे हर कार्य की उम्मीद उन्ही से करते है। विधायक श्री उईके भी जनपेक्षाओं का सम्मान कर उन्हें निराश किये बगैर सच्चे मन से उन्हें पूरा करने का प्रयास करते है।

कमलनाथ एवं नकुलनाथ से नजदीकी से दिलाया अपने क्षेत्र को फायदा विधायक सुनील उईके की पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं सांसद नकुलनाथ से नजदीकी किसी से भी छुपी नही है। कमलनाथ के मुख्यमंत्री बनते ही अपनी विधानसभा में विकास की कई योजनाओं को स्वीकृत कराने में उन्होंने सफलता भी हासिल की है।

कांग्रेस शासनकाल में जिले के लिए स्वीकृत योजनाओं में हमेशा ही जुन्नारदेव का हिस्सा सर्वाधिक रहा है। इस कार्य मे हमेशा छिंदवाड़ा सांसद नकुलनाथ ने उन्हें अपने छोटे भाई की तरह आशीर्वाद देते हुए सहायता की है। इसी कारण प्रदेश मे सिर्फ 15 महीने की काँग्रेस सरकार में उन्होंने जुन्नारदेव में रेल्वे क्रासिंग पर ओव्हर ब्रिज, क्षेत्र की कई महत्वपूर्ण सड़के, जलाशय सहित कई योजनाओं को स्वीकृत कराने में सफलता हासिल कर अपने क्षेत्र को इसका लाभ दिलाया।

असंभव कार्यों को सरलता से संभव करने की विलक्षण प्रतिभा ही बनाती है उन्हें औरों से अलग काम करने के अपने अनोखे अंदाज के कारण विधायक सुनील उईके कई बार लोगों को हैरत में डाल देते है। असम्भव से लगने वाले कार्यों को भी बड़ी सहजता के साथ करने की उनकी कार्यशैली उन्हें औरों से अलग बनाती है।

न्यायालय के आदेश के बाद दमुआ की वेकोलि कालोनी से लोगों को बेदखल कर उन्हें तोड़ने की समस्या हो या फिर कन्हान क्षेत्र की मुआरी खदान को बंद करने का सरकारी फरमान हो इन दोनों ही विकराल समस्या से अपने क्षेत्रवासियों को विधायक श्री उईके ने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की मदद से जो राहत दिलाई है वह किसी अचरज से कम नही है।

उक्त दोनों ही परेशानियों के समय क्षेत्र के स्थापित पक्ष विपक्ष के दिग्गजों सहित प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान भी अपने हाँथ खड़े कर दिए थे ऐसे कठिन समय में कुछ न होते हुए भी सुनील उइके अपने कांग्रेसी साथियों के साथ मदद में आगे आए और असम्भव से लगने वाली इन समस्याओ के खिलाफ जन आंदोलन खड़ा कर रोड से लेकर कोर्ट तक लड़ाई को लड़कर सफलता हासिल की।

अटूट सम्बन्धों एवं अद्भुद कार्यों के शिल्पकार है विधायक सुनील उईके

कार्य करने के अपने अनोखे अंदाज के कारण अपनी एक अलग पहचान को स्थापित कर लेने वाले सुनील उईके का अब अपने क्षेत्र के लोगों के साथ अटूट सम्बन्ध भी बनते जा रहा है। वे लगातार अपनो के सुख दुख का ध्यान रखकर हमेशा अपने आपको को उनके साथ खड़ा रखकर उनसे अटूट सम्बन्ध बनाने में भी सफल हो रहे है। साथ ही साथ वे कई कई अनोखे कार्य के लिए हमेशा ही प्रयासरत रहते है जिससे कि जुन्नारदेव विधानसभा को एक अलग पहचान मिल सके। वे एक शिल्पकार की तरह अपने क्षेत्र की अलग पहचान एवं अपनों से अटूट सम्बन्धों को मजबूत करने की दिशा में सतत प्रयत्नशीन रहते है।

नवरात्र में निकाली जाने वाली चुनरी यात्रा एवं विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों से क्षेत्र में मिली नई पहचान जुन्नारदेव विधानसभा मे किसमत आजमाने से पहले विधायक सुनील उईके ने सन 2013 से शारदेय नवरात्र में सम्पूर्ण विधानसभा में विराजने वाली माँ जगतजननी दुर्गा के पंडालों में पहुँच कर चुनरी एवं प्रसाद अर्पण करने हेतु चुनरी यात्रा प्रारम्भ की जो कि लगातार प्रतिवर्ष आयोजित की जा रही है।

इस चुनरी यात्रा के कारण विधायक सुनील उईके को क्षेत्र में चुनरी वाले भैया के नाम से नई पहचान मिली। साथ चुनरी यात्रा के माध्यम से उनकी पहुँच विधानसभा के चप्पे चप्पे तक हो गई है। इसके अलावा भी वे कई तरह के धार्मिक अनुष्ठान साल भर आयोजित आयोजित करते रहते है जिससे उनकी धार्मिक कार्यो के प्रति रुचि को सहज ही देखा एवं समझा जा सकता है।

थोड़ा हुआ है बहुत कुछ होना बाँकी है

विधानसभा के जुन्नारदेव, दमुआ, तामिया एवं नवेगांव क्षेत्र में विकास की अपार संभावनाओं के बाद भी क्षेत्र में वे उपलब्धियां हासिल नही हो सकी जिन उपलब्धियों की दरकार इस क्षेत्र को वर्षों से है।

सुनील उईके विधानसभा चुनाव में जब लोगो के बीच आशीर्वाद लेने क्षेत्र तब उन्होंने यह तय किया था कि उनके विधायक बनते ही वे इस क्षेत्र के लिए जी तोड़ मेहनत करेंगे और विधायक बनते ही जन्होने इस दिशा में प्रयास भी किये दुर्भाग्यवश भाजपा के द्वारा धनबल एवं छलकपट से असमय ही काँग्रेस सरकार को गिरा दिए जाने से छिंदवाड़ा जिले सहित जुन्नारदेव विधानसभा का भारी नुकशान हुआ है।

क्षेत्र में विकास कार्यों ने गति पकड़ी ही थी कि फिर एकबार क्षेत्र के विकास पर कुठाराघात कर दिया गया।किंतु इन घटनाक्रमों से विचलित हुए बगैर विधायक सुनील उईके संगठन के अपने साथियों के साथ पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं सांसद नकुलनाथ के मार्गदर्शन में पूरी मजबूती के साथ अपने क्षेत्र के विकास के लिए मजबूत इरादों के साथ आगे बढ़ रहे है।

Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.