कैंसर पीड़ितों के लिए बैतूल में होगा अनूठा हेयर डोनेशन

Advertisements

कैंसर पीड़ितों के लिए बैतूल में होगा अनूठा हेयर डोनेशन

Advertisements

हेयर फॉर होप इंडिया के लिए 12 इंच बाल दान करेगी महिलाएं


बैतूल। बालिका हो या महिला उन्हें सबसे अधिक प्रिय उनके बाल ही होते है। कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने के दौरान कीमो थैरेपी की वजह से महिलाओं के बाल पूरी तरह से झड़ जाते है। देश की ऐसी ही महिलाओं को संबल देने के लिए बैतूल अपने कदम बढ़ा रहा है। यह पहला मौका होगा जब बैतूल शहर में इस तरह का पहला आयोजन होगा जिसमें सामूहिक रुप से महिलाओं अपने 12 इंच बाल दान करेगी। श्री अग्रसेन महाराज गु्रप ऑफ इंस्टीट्यूट बैतूल, बैतूल सांस्कृतिक सेवा समिति मप्र, रेडक्रास सोसायटी बैतूल एवं वूमन्स वर्ल्ड ब्यूटी एक्सेस द्वारा संयुक्त रुप से आयोजित कार्यक्रम देश का अनूठा हेयर डोनेशन कार्यक्रम होगा। कार्यक्रम का आयोजन श्री अग्रसेन आईटीआई विनोबा नगर में 4 फरवरी को किया जाएगा। जिला कलेक्टर एवं रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष अमनबीर सिंह बैंस ने भी बैतूल में होने जा रहे इस आयोजन में रेडक्रॉस से भी हर संभव सहायता का आश्वासन दिया है।

देश में पहली बार होगा सामूहिक आयोजन

अग्रसेन गु्रप के संचालक एवं आयोजक समाजसेवी अनिल राठौर ने बताया कि जिले में इस तरह का पहला आयोजन हो रहा है। अपने हेयर डोनेट करने के लिए बड़ी संख्या में कम उम्र की बालिकाओं से लेकर 65 वर्ष की महिलाओं ने भी अपना पंजीयन करवाया है। डॉक्टर, समाजसेवी, छात्राएं, कराते, हॉकी खिलाड़ी, गृहणियां भी अपने हेयर डोनेशन के लिए उत्साहित है। अनजाने लोगों के लिए बैतूल में सेवा की इबारत लिखी जाएगी। यह अनूठा डोनेशन होगा। अग्रसेन स्कूल की छात्राएं भी इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में अपनी सहभागिता दर्ज कराएंगी।

ब्यूटीशियन्स काटेगी महिलाओं के 12 इंच बाल
कैंसर मरीजों को डोनेट किए जाने वाले बालों को काटने की अलग प्रोसेस होती है, इसलिए पूरे एहतियात के साथ डोनर के बाल शहर की अग्रणी ब्यूटिशियन्स द्वारा काटे जाएगें। कार्यक्रम की सहआयोजक ब्यूटिशियन कल्पना यादव ने बताया कि 50 ब्यूटिशियन द्वारा हेयर डोनर के बाल काटे जाएंगे। ब्यूटीशियन द्वारा हेयर कटिंग के बाद डोनर को परफेक्ट हेयर स्टाईल बनाकर भी दी जाएगी। वे स्वयं भी इस कार्यक्रम को लेकर उत्साहित है। जिन्होंने अपना पंजीयन कराया है उन्हें अपने बालों को तीन-चार दिन के अंतराल में कपूर वाला नारियल तेल लगाने के लिए भी कहा जा रहा है ताकि बाल संक्रमण मुक्त रहें। यदि कोई महिला, युवती या बालिका अपने 12 इंच बाल दान करना चाहती है तो 9300924744 मोबाईल नंबर पर अपना पंजीयन करा सकती है।

हेयर फॉर होप इंडिया को भेजे जाएंगे बाल

कार्यक्रम संयोजक गौरी बालापुरे पदम ने बताया कि 12 इंच बाल ही केंसर मरीजों को डोनेट किए जाएगे। डोनेशन के बाद इन बालों को पेकिंग कर हेयर फॉर होप इंडिया को भेजे जाएंगे। श्रीमती पदम ने बताया कि हेयर फार होप इंडिया संस्था कैंसर पीड़ित महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ाने का कार्य लम्बे समय से कर रही है। संस्था की संचालक प्रेमी मैथ्यू ने भी बैतूल में हो रहे इस आयोजन की सराहना की है। जिले में हेयर डोनेशन को लेकर होने वाली सभी गतिविधि एवं कैंसर जागरुकता संबंधी कार्यक्रमों को हेयर फार होप इंडिया पेज पर भी प्रसारित किया जाएगा।

Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.