सारनी : नई रोशनी परियोजना के अंतर्गत पाथाखेडा तथा घोड़ाडोंगरी चौकी प्रभारी ने महिलाओ को दी जानकारी

Advertisements

सारनी : नई रोशनी परियोजना के अंतर्गत पाथाखेडा तथा घोड़ाडोंगरी चौकी प्रभारी ने महिलाओ को दी जानकारी


सारनी, (ब्रजकिशोर भारद्वाज)। 19 जनवरी को सारनी नगर पालिका क्षेत्र की अल्पसंख्यक महिलाओ में नेतृत्व क्षमता के विकास हेतु नई रोशनी परियोजना के अंतर्गत छः दिवसीय प्रशिक्षण के तृतीय दिवस का आयोजन स्वयंसेवी संस्था ग्राम भारती महिला मंडल के मुख्यालय प्रागण, शोभापुर कालोनी में किया गया। प्रशिक्षण का उद्देश्य अल्पसंख्यक महिलाओ में नेतृत्व कौशल्य का संवर्धन करते हुए उन्हे जागरूक नागरिक बनाना है एवं उनके भविष्य में नेतृत्व क्षमता को विकसित कर उनका सशक्तिकरण करना है ताकि वे विकास की मुख्य धारा में शामिल हो सके। प्रशिक्षण में 19 जनवरी चतुर्थ दिन का आरंभ पूर्व दिवस में आयोजित सत्रों का फीडबैक सत्र लिया गया। जिसमें प्रतिभागियो द्वारा पूर्व दिवस में सिखाये गये नेतृत्व की शैलियों, नेतृत्व के प्रकार संबधिंत गतिविधियों पर चर्चा तथा प्राप्त महत्वपूर्ण जानकारियो संबधीं फीडबैक दिया गया। इसके उपरान्त के महत्वपूर्ण सत्रों यथा कुशल नेतृत्व के आवश्यक गुण, एक अच्छा नेता कैसे बने, नेतृत्व की शैलियों से परिचय, समय एवं स्थितियों के अनुरूप आवश्यक नेतृत्व कौशल्यों का उपयोग विषय पर प्रतिभागियों को लेक्चर, पावर पॉइंट प्रस्तुतियो के माध्यम से, सहभागी गतिविधियों, रोल प्ले तथा ऑडियो विजुअल डाॅक्यूमेंटरी के माध्यम से सत्रों को सुगम बनाया गया। प्रतिभागियों द्वारा भी प्रशिक्षण के अलग- अलग सत्रो में अपनी पूर्ण सहभागिता प्रदर्शित की गई।

भोजनावकाश के पश्चात पंचायती राज की अवधारणा। त्रीस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के अंग जिला पंचायत, जनपद पचायत, ग्राम पंचायत की सरंचना। त्रीस्तरीय पंचायती राज के चुनाव। ग्राम पंचायत के कार्य, पंचायत प्रतिनिधियों की भूमिका एवं उत्तरदायित्व। जनपद पंचायत की कार्य एवं भूमिका जिला पंचायत के कार्य एवं उत्तरदायित्व। योजनाओं का निमार्ण एवं क्रियान्वयन। पंचायती राज व्यवस्था में महिलाओं का नेतृत्व पर पावर प्वांइन्ट प्रस्तुतियो के माध्यम से, सहभागी गतिविधियों, रोल प्ले तथा ऑडियो विजुअल डाॅक्यूमेंटरी के माध्यम से सत्रों को सुगम बनाया गया। प्रतिभागियों को पुलिस एवं पुलिस सहायता से संबधिंत विषयों की जानकारी से अवगत कराने हेतु चौकी प्रभारी. घोड़ाडोंगरी द्वारा एक सत्र को सुगम किया गया है। चौकी प्रभारी घोड़ाडोंगरी अल्का राय के साथ ही पाथाखेड़ा चौकी प्रभारी हरिशंकर वर्मा द्वारा भी महिलाओ को आपातकाल में पुलिस सहायता, एफआईआर दर्ज कराने, पुलिस सहायता हेतु महिलाओं के लिए विशिष्ट प्रावधानों से संबधित विस्तृत जानकारियां उपलब्ध कराई गई।

सत्रावसान के समय प्रतिभागियों द्वारा पुलिस की कार्यशैली एवं महिलाओं को पुलिस सहायता विषय पर दी गई जानकारियों के लिए चौकी प्रभारी घोड़ाडोंगरी, पाथाखेड़ा चौकी प्रभारी द्वारा धन्यवाद दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियों में अच्छा उत्साह देखने को मिला। प्रतिभागियो द्वारा विषय से संबधिंत जिज्ञासायो को प्रशिक्षको के समक्ष रखा गया, प्रशिक्षको द्वारा जिज्ञासाओं का समुचित समाधान भी उपलब्ध कराया गया। प्रशिक्षण के अगामी दिवस में प्रतिभागियों को निर्धारित सत्रो के अतिरिक्त बैकिंग व्यवस्था एवं बैक की कार्य प्रणालियों, आधार कार्ड विषयों पर प्रतिभागियों को जानकारी उपलब्ध की जाएगी। संस्था द्वारा विशेष प्रयास कर संबधिंत अधिकारियों को निमंत्रित किया गया है।


हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए लिंक पर क्लिक करके facebook page पेज को लाइक करें या वेब साईट पर FOLLOW बटन दबाकर ईमेल लिखकर ओके दबाये। वीडियो न्यूज़ देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे। Youtube

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat
%d bloggers like this: