महिला यात्रियों की सुविधा को देखते हुए सामने बनेगा सुलभ काम्प्लेक्स : सीईओ

Advertisements

महिला यात्रियों की सुविधा को देखते हुए सामने बनेगा सुलभ काम्प्लेक्स : सीईओ

स्वच्छ भारत मिशन से नही प्राप्त हुई 2 लाख की राशि, इसीलिए कार्य मे हो रहा विलंब: नीलेश नायक


शाहपुर, (सचिन शुक्ला)। जहां केंद्र सरकार स्वच्छ भारत मिशन का नारा देकर प्रशासन द्वारा गांव में घर घर शौचालय बनाया जा रहा है लेकिन ग्राम पंचायत भौरा के बस स्टैंड पर शौचालय तक नहीं है, ऐसे में यात्रियों को उक्त स्थान पर शौचालय की समस्या से परेशान होना पड़ता है जबकि सबसे ज्यादा समस्या महिला यात्रियों के साथ होती है समस्याओं को देखते हुए हमारे संवाददाता ने जब देखा कि बस स्टैंड भौरा में सुलभ ना होने के कारण महिलाओं को सड़क किनारे ही लघु शंका करने पर मजबूर होना पड़ रहा है जबकि महिला यात्रियों को भी ऐसा करने पर मजबूर होना पड़ रहा है, जिसके चलते कई बार शर्मसार हो जाती है, हमारे संवाददाता द्वारा विगत 2 माह पूर्व समाचार पत्रों में शौचालय की समस्या को प्रसारित किया गया था जिसके दूसरे ही दिन प्रशासन आनन-फानन में लेआउट डालकर शौचालय निर्माण करने के निर्देश दिए थे लेकिन शौचालय का निर्माण बस स्टैंड के पीछे होने से यात्रियों का शौचालय की सुविधा उपलब्ध नही हो सकेगी। नागरिकों का कहना है कि बस का स्टॉप 2 मिनट का रहता है,2 मिनिट में तो वो पीछे बने शौचालय को ढूंढ तक नही पाएगी, तो शौचालय की सुविधा नहीं मिल पाएगी, जिसकी वजह से ग्रामीणों का कहना है कि बस स्टैंड पर सामने शौचालय का निर्माण किया जाए, जिला पंचायत के सीईओ एमएल त्यागी ने बस स्टैंड का निरीक्षण किया मौका मुआयना कर बुद्धिजीवियों से चर्चा कर यात्रियों की सुविधा को देखते हुए बस स्टैंड के सामने शौचालय बनाने के निर्देश ग्राम पंचायत सचिव विनोद चौरसिया सहायक सचिव अमित तिवारी को दिए। एवं ग्राम पंचायत की रोड पर व्यापारियों द्वारा किए गए अतिक्रमण को हटाने हेतु नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। जल्द ही शौचालय का लेआउट डाल कर कार्य प्रारंभ किया जाएगा। इस मौके पर जिला पंचायत के सीईओ एम एल त्यागी, जनपद पंचायत के सीईओ केशवप्रसाद द्विवेदी, पंचायत इंस्पेक्टर वीरेंद्र मानकर, सब इंजीनियर राधेश्याम नावरे, सचिव विनोद चौरसिया एवं सहायक सचिव अमित तिवारी मौजूद रहे।


पंचायत बस स्टैंड पर शौचालय बनाने को तैयार है, कुछ लोग विरोध कर रहे है। शौचालय के काम शुरू करवाने में प्रशासन मदद करे, राशि अभी तक अप्राप्त है, इसीलिए कार्य मे देरी हो रही है।

नीलेश नायक, उपसरपंच ग्राम पंचायत भौरा


जमीन पंचायत की है, पंचायत चाहे तो सुलभ काम्प्लेक्स बना सकती है, इसमे दो चार लोगो के विरोध से हजारों लोगों की परेशानी को नजर अंदाज करना ठीक नही होगा।

ओमप्रकाश कवडकर, नगर अध्यक्ष, कांग्रेस


बैतूल से इटारसी के बीच भौरा ही मात्र ऐसा बस स्टैंड है जहाँ पर यात्री प्रतीक्षालय है, लायंस क्लब द्वारा पेयजल का वाटर कूलर लगा दिया गया है, अगर सुलभ काम्प्लेक्स ओर पेवल ब्लाक का कार्य हो जाएगा तो बहुत अच्छा होगा।

राजू सिरोठिया, अध्यक्ष लायंस क्लब, भौरा


मेरा मानना है कि बस में सफर करने वाली महिला यात्रियों की सुविधा की दृष्टि से सुलभ काम्प्लेक्स का सामने होना ज्यादा बेहतर है, सुलभ काम्प्लेक्स शहरों की तरह सुंदर और साफ सुथरा रहेगा ऐसी पूरी व्यवस्था की जाएगी। सुलभ काम्प्लेक्स और यात्री प्रतीक्षालय को साफ सुथरा रखना हम सबकी नैतिक जवाबदारी बनती है।

अमित तिवारी, सहायक सचिव ग्राम पंचायत, भौरा

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat
%d bloggers like this: