जल संकट ने दी दस्तक, नगर वासियों परेशान, नपा और वेकोलि अधिकारी एक दूसरे पर डाल रहे जिम्मेदारी

Advertisements

जल संकट ने दी दस्तक, नगर वासियों परेशान, नपा और वेकोलि अधिकारी एक दूसरे पर डाल रहे जिम्मेदारी


सारनी, (ब्यूरो)। अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में ही जल संकट भयंकर रूप लेता दिखाई दे रहा है, जहां एक तरफ नगर पालिका में जल संकट के स्थाई समाधान के लिए जल आवर्धन योजना का कार्य प्रगति पर है, तो वहीं दूसरी तरफ जल आवर्धन योजना का कार्य ही वेकोलि सिविल के लिए सरदर्द बना हुआ है, और वेकोलि एवं नपा अधिकारी की निष्क्रियता का खामियाजा भयंकर जल संकट के रूप में आम जनता के सामने आ चुका है। पूर्व में भी कालीमाई व्यापारी संघ द्वारा जल आपूर्ति की मांग वेकोलि सिविल द्वारा की गई थी किंतु समस्या का समाधान निकालने की बजााए वेकोलि द्वारा कई स्थानों के सार्वजनिक जेल कनेक्शन काटने के अलावा जलापूर्ति बाधित करने का भी कार्य किया गया। वॉड क्रमांक 32 मे जल आवर्धन योजना के कार्य के कारण कई स्थानों पर वेकोलि की पाईप लाईन क्षतिग्रस्त हो गई है, जिसके कारण 6 से 7 दिनो तक वॉर्ड में पानी सप्लाई नही हो ने के कारण वार्ड में निवासरत वेकोली के कामगार एंव गैर कामगारों को पानी नही मिल पा रहा है।

वार्डवासियों द्वारा लगातार वाड पार्षद रश्मि अशोक बारंगे को फोन कर नपा के टैंकर द्वारा जल आपूर्ति करने की मांग की जा रही है। किन्तु नपा द्वारा मात्र तीन टैकर पानी दिया जा रहा है, जो की वॉर्ड की वर्तमान की आवश्यकता अनुसार अपर्याप्त है वार्ड पार्षद रश्मि अशोक बारंगे ने बताया कि मुख्य नगर पालिका अधिकारी से जलापूर्ति बढ़ाने की मांग दूरभाष पर की गई। किंतु मुख्य नगर पालिका अधिकारी द्वारा स्पष्ट शब्दों में कहा गया कि सिर्फ झोपड़पट्टी क्षेत्र में निवासरत गैर कामगारों को ही टैंकर द्वारा पानी सप्लाई किया जाएगा वेकोलि के आवासों में पानी की सप्लाई नहीं की जाएगी। पानी के लिए आम जनता को वेकोली और नगर पालिका की चक्की में पिसने जैसी स्थिति बन गई है, अधिकारीयो द्वारा एक दुसरो पर जवाबदेही थोपना गलत है, आपसी तालमेल मिलाकर कोई व्यापक व्यवस्था करनी चाहिए न की आरोप प्रत्यारोप करना चाहिए रश्मि अशोक बारंगे द्वारा कहा गया कि अगर नपा सारनी एवं वेकोलि के सिविल विभाग द्वारा वार्ड वासियों को पानी के लिए परेशान किया जाता है, तो वार्ड वासियों के साथ मिलकर वे वेकोली सिविल एवं नपा कार्यालय का घेराव करूंगी।

इनका कहना है।

“वेकोलि के अधिकारीयो द्वारा स्पष्ट रूप से कहा गया है, की हम अपने कर्मचारियों को पानी पूर्ती करने में सक्षम है। इसलिए वेकोली आवासो में टेंकर के माध्यम से जलापूर्ति नही की जा रही है।

सीके मेश्राम, मुख्य नगरपालिका अधिकारी, सारनी


पाईप लाइन डैमेज होने के कारण शक्ति नगर में जलापूर्ति बाधित है रिपेयरिंग की जा रही है, जल्द ही पानी सप्लाई चालू हो जाएगी। वेकोलि द्वारा गैर कामगारों को कई दशकों से जल आपूर्ति की जा रही है, किन्तु वेकोलि के कर्मचारी के कुछ दिन ही पानी देने पर नपा को कोई आपत्ति नहीं होना चाहिए।

लक्ष्मीचंद तिलासे, वेकोलि सिविल इंजीनियर, शोभापुर


जल संकट की घड़ी में नगर पालिका ने वार्डो में स्थित वेकोलि के अधिकारियों और कर्मचारियों को जल आपूर्ति करनी चाहिए।
अशोक नामदेव, महामंत्री एचएमएस युनियन


 

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat
%d bloggers like this: