SBI ने किया अलर्ट अगर की यह गलती तो हो जाएगा आपका बैंक एकाउंट खाली

Advertisements

SBI ने किया अलर्ट अगर की यह गलती तो हो जाएगा आपका बैंक एकाउंट खाली


टेक्नोलॉजी डेस्क। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अक्सर अपने ग्राहकों को अलग-अलग तरह के फ्रॉड को लेकर अलर्ट करता रहता है और इस बार भी उसने एक अलर्ट जारी कर कुछ खास बातों को ध्यान रखने के लिए कहा है ताकि उनका खाता खाली ना हो।

SBI ने कहा है कि बढ़ती फ्रॉड की घटनाओं के बीच ग्राहकों को सावधान रहने की जरूरत है और यह फ्रॉड सिर्फ ऑनलाइन ट्रांजेक्शन से ही नहीं बल्कि एटीएम के माध्यम से भी हो रहे हैं। बैंक द्वारा अलर्ट जारी कर कहा गया है कि ग्राहक ऐसी कोई भी गलती ना करें जिससे उनका खाता खाली हो जाए। बैंक ने इसी कड़ी में ट्वीट कर एक अलर्ट जारी किया है जिसमें कुछ टिप्स दिए गए हैं ताकि आप अपने खाते को सुरक्षित रख सकें।

लैपटॉप कंम्प्यूटर में चलाएं एंटीवायरस

बैंक का कहना है कि यूजर अपने डिवाइस जिसमें इंटरनेट बैंकिंग का अपयोग करता है उसमें एंटीवायरस जरूर रखे और चलाए ताकि किसी तरह के वायरस की वजह से उसका डेटा चोरी ना हो।

टाइप करें यूआरएल

बैंक के अनुसार यूजर का बैंक का यूआरएल ब्राउजर में टाइप करना चाहिए। साथ ही अपना इंटरनेट बैंकिं पासवर्ड भी समय-समय पर बदलते रहना चाहिए। इसके अलावा अक्सर अपना लास्ट लॉगिन टाइम चेक करें साथ ही कभी भी सायबर कैफे से इंटरनेट बैंकिंग ना करें।

ओटीपी, एटीएम PIN, डेबिट कार्ड CVV, UPI पिन न करें शेयर

बैंक ने लोगों को सबसे महत्वपूर्ण जो बात कही है वो यह है कि ग्राहक किसी से भी अपना OTP (वन टाइम पासवर्ड), एटीएम पिन नंबर, डेबिट या क्रेडिट कार्ड का CVV नंबर और यूपीआई पिन ना शेयर करें। बैंक का कहना है कि सबसे ज्यादा फ्रॉड इसी तरह किए जाते हैं जिसमें फोन कॉल पर इन सिक्रेट नंबर्स को लेकर पैसा निकाल लिया जाता है।

पब्लिक इंटरनेट से न करें ऑनलाइन लेनदेन

बैंक ने कहा है कि ग्राहक जब भी कोई ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करें तो उस वक्त गलती से भी पब्लिक इंटरनेट का उपयोग ना करें। ऐसा करने से आपकी जानकारी हैक हो सकती है। खासतौर पर किसी पब्लिक डिवाइस, ओपन नेटवर्क और फ्री वाई-फाई जोन से।

फोन में सेव न करें बैंक अकाउंट की जानकारी

कई लोगों को आदत होती है कि वो अपने बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारी अपने मोबाइल फोन में सेव कर लेते हैं। इसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ सकता है। बैंक का कहना है कि कभी भी अपने बैंक अकाउंट या ऑनलाइन बैंकिंग की जानकारी को फोन में सेव करके नहीं रखना चाहिए।

ATM कार्ड या कार्ड डिटेल्स न करें शेयर

SBI के मुताबिक, अपने एटीएम का इस्तेमाल खुद ही करना चाहिए किसी दूसरे को अपना एटीएम या कोई भी कार्ड इस्तेमाल नहीं कराने के लिए नहीं देना चाहिए। इसके अलावा कार्ड की डिटेल्स को भी किसी से शेयर नहीं करना चाहिए।

बैंक कभी नहीं मांगता ये जानकारी

SBI ने अपने ट्विटर अकाउंट पर यह जानकारी भी साझा की है कि वह अपने ग्राहकों से कभी भी यूजर आईडी, पिन, पासवर्ड, सीवीवी, ओटीपी, वीपीए (यूपीआई) जैसी संवेदनशील जानकारी नहीं मांगता है।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat
%d bloggers like this: