भारत ने पाकिस्तान पर 89 रन से की जीत दर्ज, अपराजेय रिकॉर्ड बरकरार

Advertisements

भारत ने पाकिस्तान पर 89 रन से की जीत दर्ज, अपराजेय रिकॉर्ड बरकरार


मैनचेस्टर। भारत ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के सबसे बड़े मुकाबले में डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर पाकिस्तान को 89 रनों से हरा दिया। भारत ने पहले खेलते हुए 336 रन बनाए, जवाब में बारिश से बाधित मैच में पाकिस्तान को 40 ओवरों में 302 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला। इसके जवाब में वह 40 ओवरों में 6 विकेट पर 212 रन ही बना पाया। ये इस विश्व कप में भारत की तीसरी जीत है। वहीं भारत ने विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ अपना अपराजेय रिकॉर्ड बरकरार रखते हुए 7वीं जीत दर्ज की। रोहित शर्मा को उनकी तूफानी शतकीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले भारत ने रोहित शर्मा के शानदार शतक (140) की मदद से 5 विकेट पर 336 रन बनाए। फिलहाल बारिश के कारण एक बार फिर खेल रोकना पड़ा। अंत में पाकिस्तान को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर पाकिस्तान को 40 ओवर में 302 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला।

337 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इमाम उल हक और फखर जमान ने पाकिस्तान की पारी की शुरुआत की। दोनों ने धीमी शुरुआत की। भुवनेश्वर कुमार पारी का 5वां ओवर फेंक रहे थे, लेकिन इसी दौरान भुवी स्लिप होकर गिर पड़े। जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव से उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा। उनका अधूरा ओवर पूरा करने विजय शंकर आए और अपनी पहली ही गेंद पर उन्होंने इमाम को एलबीडब्ल्यू कर दिया। इमाम केवल 7 रन बना सके।

इमाम उल हक के आउट होने के बाद क्रीज पर उतरे बाबर आजम ने फखर जमान के साथ मिलकर पारी को संभाला। इनके बीच दूसरे विकेट के लिए 104 रनों की साझेदारी हुई। बाबर 48 रन बनाने के बाद कुलदीप की गेंद पर बोल्ड हुए। उन्होंने 3 चौके और 1 छक्का लगाया। फखर ने फिफ्टी लगाई थी लेकिन वे भी कुलदीप की गेंद पर शॉर्ट फाइन लेग पर चहल को कैच थमा बैठे। उन्होंने 7 चौकों और 1 छक्के की मदद से 62 रन बनाए।इसके बाद हार्दिक पांड्या ने पाकिस्तान को लगातार दो गेंदों पर दो झटके दिए। उन्होंने मोहम्मद हाफिज को डीप स्क्वेयर लेग पर विजय शंकर के हाथों झिलवाया। पांड्या की अगली गेंद को शोएब मलिक स्टंप्स पर खेल बैठे।

इसके बाद कप्तान सरफराज और इमाद वसीम ने छठे विकेट के लिए 36 रन जोड़े। लेकिन बाद शंंकर ने सरफराज को बोल्ड कर इस जोड़ी को तोड़ दिया। सरफराज ने 30 गेंदों का सामना करते हुए 12 रन बनाए।

भारतीय गेंदबाजों के कहर का अंजादा इस बात से लगाया जा सकता है कि एक समय पाकिस्तान ने 117 के स्कोर पर अपना दूसरा विकेट खोया, लेकिन 129 के स्कोर पर पहुंचते-पहुंचते उसने 5 विकेट खो दिए थे। भारत की ओर से विजय शंकर, हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट लिए।

इससे पहले भारत ने रोहित शर्मा के शानदार शतक की मदद से 337 रनों का लक्ष्य रखा। रोहित के अलावा कप्तान विराट कोहली ने शानदार 77 और केएल राहुल ने 57 रनों की बेहतरीन पारियां खेलीं। रोहित शर्मा वर्ल्ड कप का अपना दूसरा और वनडे करियर का 24वां शतक बनाकर आउट हुए।

पारी की शुरुआत के साथ ही रोहित शर्मा जबर्दस्त लय में दिखाई दिए और उन्होंने चौके के साथ खाता खोला। इसके बाद उन्होंने मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज को काफी आसानी से खेला। उन्होंने पाकिस्तानी गेंदबाजी अटैक को जरा भी हावी नहीं होने दिया और इन गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। रोहित ने 85 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। इस पारी में 9 चौके और 3 छक्के लगाए। इससे पहले उन्होंने अपने अर्द्धशतक में केवल 34 गेंदों का सामना किया जिसमें 6 चौकों और 2 छक्के लगाए।

रोहित की शानदार पारी का अंत हसन अली ने किया। उनकी गेंद पर लेग साइड में फ्लिक करने की कोशिश में फाइन लेग पर खड़े वहाब ने कैच कर लिया। रोहित ने 113 गेंदों पर 14 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 140 रन बनाए।

रोहित तो धमाकेदार बल्लेबाजी ही कर ही रहे थे, लेकिन राहुल ने भी मजबूत बल्लेबाजी करते हुए अपना अर्द्धशतक पूरा किया। राहुल अपनी पारी में 3 चौके और 1 छक्का लगाए। हालांकि राहुल अपनी इस पारी को ज्यादा आगे नहीं ले जा सके और 57 रन बनाकर आउट हो गए। राहुल ने 78 गेंदों में 3 चौके और 2 छक्कों की मदद से 57 रन बनाए। राहुल को वहाब की गेंद पर बाबर ने कैच किया।

राहुल और रोहित ने पहले विकेट के लिए 136 रनों की शानदार साझेदारी की। इस जोड़ी ने भारत को वो शुरुआत दी, जिसकी टीम को बहुत जरुरत थी।

रोहित के आउट होने के बाद हार्दिक पांड्या मैदान में उतरे और उन्होंने ताबड़तोड़ पारी खेली। पांड्या ने 19 गेंदों में 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 26 रनों का तेज पारी खेली। इसके बाद महेंद्रसिंह धोनी बल्लेबाजी के लिए उतरे लेकिन केवल 2 रन बनाकर आउट हो गए।

इसी दौरान कप्तान विराट ने अपने करियर का 51वां अर्द्धशतक पूरा किया। साथ ही कोहली ने अपने वनडे करियर के 11 हजार रन भी पूरे किए। विराट ने इसके लिए 222 पारियां खेलीं, जो किसी भी बल्लेबाज द्वारा इस उपलब्धि तक पहुंचने के लिए सबसे कम है। विराट बेहतरीन शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन बारिश की बाधा के बाद जब मैच शुरू हुआ तो विराट 77 के स्कोर पर आउट हो गए। उन्हें आमिर की गेंद पर विकेट के पीछे कप्तान सरफराज ने कैच किया। विराट ने 65 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 77 रन बनाए। इसके बाद विजय शंकर 15 और केदार जाधव 9 रन बनाकर नाबाद रहे। पाकिस्तान के लिए मोहम्मद आमिर ने 3 विकेट लिए।

इससे पहले पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इस मैच से पहले हल्की बूंदा-बांदी हुई लेकिन यह थोड़े समय में ही बंद हो गई। भारत ने एक बदलाव कर चोटिल शिखर धवन की जगह विजय शंकर को टीम में शामिल किया।

शनिवार को भी मैनचेस्टर में बारिश हुई थी जिसके चलते मैदान का कुछ हिस्सा गीला था। भारत वनडे वर्ल्ड कप इतिहास में कभी भी पाकिस्तान से हारा नहीं है। भारत और पाकिस्तान वनडे वर्ल्ड कप में 6 बार आपस में भिड़े और हर बार टीम इंडिया विजयी हुई है। भारत इस वर्ल्ड कप में द. अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को हरा चुका है जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ उसका मैच बारिश की भेंट चढ़ा था। भारत 3 मैचों में 5 अंकों से साथ चौथे क्रम पर हैं। दूसरी तरफ पाकिस्तान को वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया से हार मिली थी और वह चार मैचों के बाद 3 अंकों के साथ अंक तालिका में नौवें क्रम पर हैं।

आंकड़ों में पाकिस्तान भारी लेकिन हालिया प्रदर्शन भारत का अच्छा

इन दो पड़ोसी देशों के बीच अभी तक 131 इंटरनेशनल वनडे मैच खेले जा चुके हैं जिनमें से पाकिस्तान ने 73 और भारत ने 54 मैच जीते हैं। इनके चार मैच बेनतीजा रहे थे। वैसे 2006 के पहले पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ अपना वर्चस्व बनाए रखा था और उस समय तक इनके बीच हुए 101 मैचों में से पाक ने 62 मैच जीते थे जबकि भारत 35 मैच ही जीत पाया था। लेकिन 2006 की शुरुआत से स्थिति में बदलाव आया और भारत ने इसके बाद हुए 30 मैचों में से 19 मैच जीते जबकि पाक मात्र 11 मैच जीत पाया है।

टीमें – भारत : रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

पाकिस्तान: फखर जमान, इमाम उल हक, बाबर आजम, मोहम्मद हाफिज, शोएब मलिक, सरफराज अहमद (कप्तान), शादाब खान, हसन अली, इमद वसीम, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat