बांग्लादेश को 28 रनो से हराकर भारतीय टीम पहुँची सेमीफाइनल में

Advertisements

बांग्लादेश को 28 रनो से हराकर भारतीय टीम पहुँची सेमीफाइनल में


बर्मिंघम। भारत ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप मुकाबले में बांग्लादेश को 28 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाली भारत दूसरी टीम हो गई है। भारत ने पहले खेलते हुए रोहित शर्मा के शानदार शतक (104) और केएल राहुल (77) के अर्द्धशतक की मदद से 9 विकेट खोकर 314 रन बनाए। जिसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 48 ओवर में 286 रनों पर आउट हो गई। रोहित शर्मा को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया। इस जीत के साथ भारत के 8 मैचों से 13 अंक हो गए और उसने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। भारत तालिका में ऑस्ट्रेलिया (14) के बाद दूसरे स्थान पर है। वहीं बांंग्लादेश 8 मैचों से 7 अंकों के साथ सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गया है।

315 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश ने तमीम इकबाल का विकेट 10वें ओवर में खोया। मोहम्मद शमी की एक गेंद को खेलने की कोशिश में तमीम प्लेड ऑन हो गए। उन्होंने 22 रन (31 गेंद, 3 चौके) बनाए। इसके बाद सौम्य सरकार और शाकिब अल हसन ने बांग्लादेश की पारी को आगे बढ़ाया। ये साझेदारी अच्छी जा रही थी, तभी हार्दिक पांड्या ने सरकार को कोहली के हाथों कैच करा दिया। सरकार ने 38 गेंदों में 33 रन (4 चौके) बनाए।

चहल ने भारत को तीसरी सफलता दिलाई। उन्होंने शाकिब और रहीम की उम्दा नजर आ रही पार्टनरशिप को तोड़ा। चहल ने रहीम को शमी के हाथों कैच कराया। उन्होंने 23 गेंदों में 24 रन (3 चौके) बनाए।

चौथी सफलता हासिल करने के लिए भारत को खासी महेनत करना पड़ी। शाकिब ने लिटन दास के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 41 रन जोड़े। हार्दिक पांड्या ने लिटन दास को कार्तिक के हाथों कैच कराकर बांग्लादेश को चौथा झटका दिया। उधर दूसरे छोर पर शाकिब अल हसन मजबूती के साथ बल्लेबाजी कर रहे हैं। वे अर्द्धशतक जमाकर खेल रहे हैं। इस विश्व कप में ये उनका छठा 50 से ज्यादा रन का स्कोर है।

मोसादेक हुसैन के रुप में भारत को 5वीं सफलता बुमराह ने दिलाई। कट करने की कोशिश में गेंद ने हुसैन के बल्ले का अंदरुनी किनारा लिया और स्टम्प्स में जा लगी। हुसैन ने केवल 3 रन बनाए। इसके बाद भारत को उस समय बड़ी सफलता मिली जब हार्दिक पांड्या ने शाकिब अल हसन को आउट किया। शाकिब 74 गेंदों में 66 रन (6 चौके) बनाकर आउट हुए। हार्दिक की गेंद पर उन्हें कार्तिक ने कैच किया। ये हार्दिक का तीसरा विकेट रहा।

Embedded videoशाकिब के आउट होने के बाद लगा था कि बांग्लादेश की पारी जल्दी खत्म हो जाएगी। लेकिन शब्बीर रहमान और मोहम्मद सैफुद्दीन की जोड़ी ने भारत को परेशानी में ला दिया। दोनों ने 7वें विकेट के लिए 66 रन जोड़े। इस जोड़ी को बुमराह ने तोड़ा। बुमराह की गेंद पर बोल्ड होने से पहले शब्बीर ने 36 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 36 रन बनाए। इसके बाद आए कप्तान मशरफे मुर्तजा ज्यादा देर नहीं टिक पाए और भुवनेश्वर की गेंद पर धोनी को कैच दे बैठे। इसके बाद रुबेल हुसैन (9) के रुप में बांग्लादेश का 9वां विकेट गिरा। उन्हें बुमराह ने बोल्ड किया। इसके अगली ही गेंद पर बुमराह ने मुस्तफिजुर रहमान को भी बुमराह ने बोल्ड कर भारत को जीत दिला दी। दूसरे छोर पर मोहम्मद सैफुद्दीन 51 रन बनाकर नाबाद रहे। ये उनका दूसरा अर्द्धशतक रहा। अपनी 38 गेंदों की पारी में उन्होंने 9 चौके लगाए और बांग्लादेश के लिए उम्मीदें बनाए रखी। लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरने के कारण वे सिर्फ अपनी टीम को हारते देखते रहे। भारत के लिए बुमराह ने 4 और हार्दिक पांड्या ने 3 विकेट लिए।

इससे पहले भारत ने 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 314 रन बनाए। भारत के लिए रोहित शर्मा ने रिकॉर्ड चौथा शतक लगाया। इसके अलावा केएल राहुल ने 77, रिषभ पंत ने 48 और महेंद्र सिंह धोनी ने 35 रनों की पारी खेली। बांग्लादेश के लिए मुस्तफिजुर रहमान ने 5 विकेट लिए। एक समय भारत का प्रोजेक्टेड स्कोर 350 रनोंवर क से ज्यादा लग रहा था, लेकिन बांग्लादेशी गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते हुए भारत को 320 के अंदर ही रोक लिया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित और राहुल की सलामी जोड़ी ने जबर्दस्त बल्लेबाजी की। दोनों ने बांग्लादेशी गेंदबाजी अटैक को ध्वस्त करते हुए खूब रन बटोरे। खासतौर से रोहित ने बेहतरीन फॉर्म जारी रखते हुए जमकर रन बटोरे। दोनों ने पहले विकेट के लिए 180 रन जोड़े।

रोहित ने इसी दौरान विश्व कप का अपना चौथा शतक जमाया। लेकिन शतक जमाने के तुरंत बाद रोहित आउट हो गए। सौम्य सरकार की गेंद को मारने की कोशिश में रोहित का कैच लिटन दास ने लपका। रोहित ने 92 गेंदों में 104 रन (7 चौके, 5 छक्के लगाए। इसके बाद राहुल भी अपने शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन रुबेल ने उन्हें रहीम के हाथों कैच करा दिया। राहुल ने 92 गेंदों में 6 चौकों और 1 छक्के की मदद से 77 रन बनाए।

इसके बाद कप्तान विराट कोहली और रिषभ पंत ने भारत की पारी को आगे बढ़ाया। जब ये जोड़ी लय में दिख रही थी, तभी मुस्तफिजुर ने कोहली का बड़ा विकेट हासिल किया। उन्हें रुबेल ने कैच किया। विराट 27 गेंदों में 26 रन बनाए जिसमें 3 चौके शामिल थे। दो गेंद बाद ही मुस्तफिजुर ने हार्दिक को बगैर खाता खोले पैवेलियन भेज दिया। पांड्या को सौम्य सरकार ने कैच किया।

यहां से रिषभ पंत और महेंद्र सिंह धोनी ने भारत की पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने 5वें विकेट के लिए 40 रन जोड़े। पंत अच्छे टच में नजर आए, लेकिन इस मैच में भी पिछले मैच की तरह वे अच्छी शुरुआत को वे बड़ी पारी में नहीं बदल पाए। पंत 41 गेंदों में 48 रन (6 चौके, 1 छक्का) बनाकर आउट हुए। उन्हें मुस्तफिजुर की गेंद पर सौम्य सरकार ने कैच किया।

इसके बाद केवल धोनी ही 35 रन (33 गेंद, 4 चौके) बना सके। इस बीच भारत ने दिनेश कार्तिक 8, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी के विकेट खोए। बांग्लादेश के लिए मुस्तफिजुर रहमान ने 5 विकेट लिए।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। रोहित जब 9 रनों पर थे तब मुस्ताफिजुर की गेंद पर तमीम इकबाल ने डीप स्क्वेयर लेग पर उनका आसान कैच छोड़ा।

भारत ने टीम में दो बदलाव किए। कुलदीप की जगह भुवी को और केदार जाधव की जगह दिनेश कार्तिक को लिया गया। बांग्लादेश ने भी टीम में दो बदलाव किए। मेहदी हसन मिराज की जगह रुबेल हुसैन को लिया गया जबकि महमदुल्लाह की जगह शब्बीर रहमान को शामिल किया गया।

टीम इंडिया इस मैच को जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाने उतरेगी। दूसरी तरफ बांग्लादेश इस मैच को जीतकर सेमीफाइनल के लिए अपनी उम्मीदों को बनाए रखना चाहेगा।

भारत 7 मैचों से 11 अंकों के साथ अंक तालिका में दूसरे क्रम पर है। उसे पिछले मैच में इंग्लैंड के हाथों इस वर्ल्ड कप की पहली हार झेलनी पड़ी थी। वह हार की निराशा को भुलाकर इस मैच में जीत के साथ नॉकआउट दौर में प्रवेश के लिए पूरी ताकत लगाएगा। बांग्लादेश 7 मैचों से 7 अंकों के साथ छठे क्रम पर है। वह इस मैच को किसी भी हाल में जीतना चाहेगा। टीम को शाकिब अल हसन से एक बार फिर जोरदार प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

भारत का पलड़ा भारी

यदि इन टीमों के बीच हुए वनडे रिकॉर्ड पर नजर डाली जाए तो भारत का पलड़ा भारी नजर आता है। इनके बीच हुए 35 मैचों में से भारत ने 29 मैच जीते जबकि बांग्लादेश 5 मैच जीत पाया है। वर्ल्ड कप में इन दोनों टीमों के बीच यह चौथी भिड़ंत होगी। इससे पहले हुए तीन मैचों में से भारत ने दो मैच जीते जबकि बांग्लादेश एक मैच जीत पाया है।

टीमें – भारत : केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), रिषभ पंत, महेंद्रसिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

बांग्लादेश: तमीम इकबाल, सौम्या सरकार, शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम, लिटन दास, शब्बीर रहमान, मोसाद्देक हुसैन, रूबेल हुसैन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मशरफे मुर्तजा (कप्तान), मुस्ताफिजुर रहमान।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat