एलवेन्डाजॉल की गोलियां खुली रखने के मामले में कार्रवाई, पीएचई मंत्री सुखदेव पांसे 09 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस कार्यक्रम में भाग लेंगे

Advertisements

आदिवासी विकासखण्डों में वित्तीय समावेशन एवं साक्षरता अभियान चलेगा

बैतूल। कलेक्टर श्री तेजस्वी एस. नायक ने कहा है कि विश्व आदिवासी दिवस 9 अगस्त से आरंभ होने वाले वित्तीय समावेशन एवं साक्षरता अभियान में जिले के आदिवासी विकासखण्डों के सभी ग्रामों, मजरे टोलों को जोड़ा जाए। उन्होंने बताया कि विश्व आदिवासी दिवस 9 अगस्त से समस्त आदिवासी विकासखण्डों में वित्तीय समावेशन और साक्षरता के लिए विशेष अभियान प्रारंभ किया जा रहा है। गुरूवार को आयोजित बैंकर्स की बैठक में कलेक्टर ने कहा कि अभियान में वित्तीय साक्षरता प्रदान करने, जन-धन खातों में ओवर ड्राफ्ट की सुविधा, नया जन-धन खाता खोलने, आधार सीडिंग और प्रमाणीकरण तथा रूपे कार्ड आदि विषयों पर विस्तृत जानकारी दी जाएगी। इस दौरान जिला अग्रणी बैंक अधिकारी श्री सौम्य नवित ने बताया कि अभियान में वित्तीय साक्षरता के लिए समस्त आदिवासी विकासखण्डों में एक माह के दौरान ग्राम पंचायतवार कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिसके तहत प्रत्येक विकासखण्ड में लगभग 30 वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम आयोजित होंगे। बैठक में अपर कलेक्टर श्री साकेत मावलीय, नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक श्री खालिद अंसारी सहित बैंक अधिकारी एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।


जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित

बैतूल। आगामी ईदुज्जुहा, गणेश उत्सव एवं मोहर्रम त्यौहार के दृष्टिगत गुरूवार को जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक कलेक्टर श्री तेजस्वी एस. नायक की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री कार्तिकेयन के., अपर कलेक्टर श्री साकेत मालवीय, अनुविभागीय राजस्व अधिकारी बैतूल श्री राजीव रंजन पांडे सहित शांति समिति के सदस्य एवं संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे। बैठक में ईदुज्जुहा त्यौहार के दौरान नमाज स्थलों पर आवश्यक व्यवस्थाएं एवं साफ-सफाई के लिए संबंधित अधिकारियों को पाबंद किया गया। इसके साथ ही गणेश उत्सव त्यौहार के दौरान भी सडक़ों का दुरुस्तीकरण, बिजली के तारों की मरम्मत सहित शहर में स्वच्छता एवं अन्य इंतजामों के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि त्यौहारों के दौरान आमजन की सुविधा के दृष्टिगत सडक़ों पर गड्ढों की मरम्मत भी सुनिश्चित कराई जाए। इस दौरान त्यौहारों के दौरान आवश्यक सुरक्षा बल की तैनाती के लिए भी निर्देश दिए गए। बैठक में शांति समिति के सदस्यों द्वारा सुझाव प्रस्तुत किए गए, जिनके संबंध में अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए।


पीएचई मंत्री सुखदेव पांसे 09 अगस्त को छिंदवाड़ा एवं मुलताई में आयोजित विश्व आदिवासी दिवस कार्यक्रम में भाग लेंगे

बैतूल। प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री सुखदेव पांसे 09 अगस्त शुक्रवार को छिंदवाड़ा एवं मुलताई में आयोजित विश्व आदिवासी दिवस कार्यक्रम में भाग लेंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार पीएचई मंत्री श्री पांसे 09 अगस्त को प्रात: 11 बजे कमल कुंज छिंदवाड़ा पहुंचेंगे एवं दोपहर एक बजे विश्व आदिवासी दिवस (आदिवासी महोत्सव) के कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। श्री पांसे दोपहर 2 बजे छिंदवाड़ा से प्रस्थान करेंगे एवं अपरान्ह 3 बजे दुनावा में तथा सायं 4 बजे मुलताई में आयोजित विश्व आदिवासी दिवस (आदिवासी महोत्सव) के कार्यक्रम में भाग लेंगे। श्री पांसे सायं 6 बजे भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।


एलवेन्डाजॉल की गोलियां खुली रखने के मामले में कार्रवाई

बैतूल। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गिरीश चौरसिया ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान के तहत बच्चों को दी जाने वाली एलवेन्डाजॉल की गोलियां पैकिंग खोल कर पॉलीथिन की थैली में रखकर वितरित करने के मामले में सेहरा खंड चिकित्सालय के अधीन सोनाघाटी क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता, आशा सहयोगी एवं एएनएम के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा रही है। वहीं यहाँ के सेक्टर मेडिकल आफीसर एवं सुपरवाईजर को भी कारण बताओ नोटिस जारी किए जा रहे हैं।

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.