जिले में निरंतर वर्षा के चलते प्रशासन अलर्ट, अधिकारियों द्वारा की जा रही है सतत् निगरानी

Advertisements

जिले में निरंतर वर्षा के चलते प्रशासन अलर्ट, अधिकारियों द्वारा की जा रही है सतत् निगरानी

निचली बसाहटों पर विशेष ध्यान, पुल-पुलियाओं पर कर्मचारी तैनात


बैतूल जिले में हो रही निरंतर बारिश के चलते जिला प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। कलेक्टर श्री तेजस्वी एस. नायक समूचे जिले की स्थिति पर सतत् निगरानी रखे हुए हैं। मैदानी प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा निचली बसाहटों पर नजर रखी जा रही है। बाढग़्रस्त पुल-पुलियाओं पर कर्मचारी तैनात कर चौकसी की जा रही है। किसी भी बाढ़ ग्रस्त पुल-पुलिया अथवा मार्ग पर वाहन अथवा पैदल लोगों को नहीं निकलने दिया जा रहा है। जिले के अंतर्गत बांधों एवं जलाशयों पर भी सतत् निगरानी रखने के जल संसाधन विभाग एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। जिले में लगातार वर्षा को देखते हुए कलेक्टर श्री तेजस्वी एस. नायक ने अधिकारियों को रात के दौरान भी सजग रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि रात्रि के दौरान भी निचली बसाहटों में सतत् निगरानी रखी जाए। ऐसी बसाहटों में यदि बाढ़ अथवा बरसात का पानी घुसने की संभावना बनती है तो तत्काल यहां के वाशिंदों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया जाए।

मिली जानकारी के अनुसार शाहपुर की सूखी नदी, धार नदी, सिवनपाट में नांदिया घाट, आमला की चन्द्रभागा नदी, ग्राम खेड़ीसांवलीगढ़ के पास के नाले, मुलताई के ग्राम सांडिया में ताप्ती नदी, भैंसदेही में ग्राम जामुलनी के पास के नाले, ग्राम बीजासेन के नाले सहित ग्राम बोडी़, रातामाटी, सोमवारीपेठ के पुल-पुलियाओं एवं मार्गों पर पानी होने के कारण यहां कर्मचारी तैनात किए गए हैं। आवागमन की दृष्टि से असुरक्षित पुल-पुलियाओं एवं मार्गों पर वाहनों एवं पैदल यात्रियों की आवाजाही रोकी गई है। ग्राम सोहागपुर में सांपना डेम का पानी रपटे पर एवं भीमपुर से नांदा मार्ग की पुलिया जलमग्न होने के कारण यहां भी आवागमन रोक दिया गया है। वहीं गंज अंडर ब्रिज एवं करबला की पुलिया जलमग्न होने के कारण इन स्थानों पर भी आवागमन रोक दिया गया है। घोड़ाडोंगरी में सभी बाढ़ संभावित स्थानों पर राजस्व विभाग की टीम पेट्रोलिंग कर रही है। इसके अलावा अन्य स्थानों पर भी पूरी निगरानी रखी जा रही है एवं कर्मचारी तैनात किए गए हैं।

जिला मुख्यालय पर 24 घंटे कार्यरत है बाढ़ नियंत्रण कक्ष

बाढ़ नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नंबर 07141-230371
जिले में अतिवर्षा के दृष्टिगत जिला स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष की स्थापना जिला अधीक्षक भू-अभिलेख कार्यालय में की गई है। जिला स्तरीय राहत प्रभारी अधिकारी डिप्टी कलेक्टर श्री नितिन टाले बनाए गए हैं, उनका मोबाइल नंबर 7869904025 है। अधीक्षक भू-अभिलेख श्री एके नागु को बाढ़ नियंत्रण कक्ष का प्रभारी बनाया गया है, उनका मोबाइल नंबर 9584733159 है। जिला स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नंबर 07141-230371 है। बाढ़ नियंत्रण कक्ष 24 घंटे कार्यरत रहेगा।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

You may have missed

error:
WhatsApp chat
%d bloggers like this: