रेलवे की सीसी सड़क में घटिया सामग्री से हो रहा निर्माण

Advertisements

रेलवे की सीसी सड़क में घटिया सामग्री से हो रहा निर्माण


आमला, (दिलीप पाल)। बोरदेही रेलवे स्टेशन पर हो रहे निर्माण कार्यो में ठेकेदार द्वारा घटिया सामग्रियों के उपयोग किया जा रहा है। वही अधिकारियों के संरक्षण के चलते अब एजेंसी बेधड़क घटिया निर्माण कर रही है। गुरुवार 17 अक्टूबर से कंट्रक्शन एजेंसी द्वारा सीसी व क्रांक्रीट कार्य मे बिना वाईब्रेटर चलाए निर्माण किया गया। औपचारिकता निभाते हुए सिर्फ वाईब्रेटर साइड पर रखे गए। सामग्रियों से सीसी सड़क व स्टेशन परिसर में क्रांक्रीट कार्य कर रही है, जिसमे बेरोकटोक डस्ट का उपयोग किया जा रहा है।

मिली जानकारी के मूताबिक रेलवे मण्डल द्वारा लाखो रुपयों की लागत से स्टेशन से बस स्टैंड तक सीसी सड़क व अन्य कार्य करवाए जा रहे है। वही कंट्रक्शन एजेंसी द्वारा नियम कायदों को ताक पर रखकर अपनी मनमर्जी चलाई जा रही है। जिसमे निर्माण कार्यो में धड़ल्ले से घटिया चिप्स गिट्टी व डस्ट का उपयोग किया जा रहा है। रेलवे स्टेशन परिसर में कंट्रक्शन एजेंसी द्वारा भारी मात्रा में डस्ट भण्डारण की गई है वही चिप्स चुरा गिट्टी भी। दिन बुधवार से स्टेशन के निकासी द्वार से सीसी सड़क निर्माण कार्य शुरु किया गया है। जिसमे सड़क के अर्थवर्क कार्य भी नियमानुसार न कराकर बिना सरफेस मिलाए सड़क निर्माण शुरू कर दिया गया। बोरदेही के नागरिको दुर्गेश ने बताया कि बोरदेही स्टेशन पर घटिया निर्माण हो रहा है, मौके पर निर्माण स्थल पर भी कोई अधिकारी नही रहता जिससे ठेकेदार अपनी मनमानी कर रहा है और रेलवे की भारी राशि को पलीता लगा रहा है।

जबकि डस्ट की जगह गुणवत्ता वाली रेत का उपयोग किया जाना चाहिए था।लेकिन नाम मात्र के लिए रखी गई है और सीसी सड़क में डस्ट का ही उपयोग किया जा रहा है और सामग्री राशि की चोरी की जा रही है। गौरतलब है कि रेलवे विभाग के स्टीमेट अनुसार रेत गिट्टी से सी सी निर्माण करना है लेकिन ठेकेदार डस्ट से सड़क बना रहा है।

जुनारदेव के रेलवे अधिकारी पहुचे बोरदेही स्टेशन

स्टेशन पर सड़क सहित अन्य कार्यो में हो रही धांधली भोपाल से प्रकाशित एक अखबार में प्राथमिकता से उठाया गया। जिसके बाद 18 अक्टूबर को आईडब्लू के सीनियर इंचार्ज सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुचे तथा कंट्रक्शन एजेंसी को गुणवत्ता से कार्य करने की हिदायत दी। वही एजेंसी के कर्मचारीयो ने अधिकारियों को झूठ बताया की डस्ट सड़क के साइड सोल्डर के लिए मंगवाई है। जबकि सीसी सड़क व क्रांक्रीट कार्य मे मिलाया जा रहा व गिट्टी भी चुरा चिप्स है। जुन्नारदेव रेलवे के अधिकारियों ने निर्माण स्थल पर कार्य पूर्ण होने तक अपने कर्मचारीयो की ड्यूटी लगा दी है।


इनका कहना है।
निर्माण की जांच की गई तथा कार्य की गुणवत्ता पर ध्यान देने की दृष्टि से कर्मचारी लगाए है।

एएन राजोसकर, सीनियर इंचार्ज जुन्नारदेव रेलवे विभाग


Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat