नागरिकता संशोधन एक्ट को लेकर कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन, उपद्रवियों पर बड़ी कार्रवाई की तैयारी में पुलिस, देशभर में हजारों के खिलाफ मामला दर्ज

Advertisements

नागरिकता संशोधन एक्ट को लेकर कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन, उपद्रवियों पर बड़ी कार्रवाई की तैयारी में पुलिस, देशभर में हजारों के खिलाफ मामला दर्ज

नई दिल्ली। नागरिकता संशोधन एक्ट (Citizenship Amendment Act) को लेकर कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। इस बीच उपद्रवी हिंसा फैलाने से भी बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसे ही उपद्रवियों के खिलाफ अब पुलिस ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। दिल्ली, बिहार, यूपी, गुजरात सहित अन्य राज्यों में अब तक हजारों लोगों के खिलाफ मामला दर्ज की जा चुकी है। इसके साथ ही इन उपद्रवियों की पहचान की जा रही है। विरोध प्रदर्शन का फायदा उठाने वाले उपद्रवियों के खिलाफ सरकार किसी भी तरह की नरमी बरतने के मूड में नहीं दिखाई दे रही है। बता दें कि इस विरोध प्रदर्शन में कई विपक्षी दल भी मैदान में उतर चुके हैं। सीसीटीवी फुटेज और मोबाइल फुटेजेस की मदद से पुलिस उपद्रवियों की पहचान कर रही है।

गाजियाबाद में 3600 के खिलाफ FIR

देश में CAA के विरोध की आड़ में हिंसा फैलाने का काम भी किया जा रहा है। कुछ असामाजिक तत्व शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन को हिंसक प्रदर्शन में बदलने से बाज नहीं आ रहे हैं। दिल्ली से सटे गाजियाबाद में भी प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा के मामले में पुलिस ने 3600 से ज्यादा उपद्रवियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस ने 65 लोगों की गिरफ्तारी भी की है।

उत्तरप्रदेश में भी सैंकड़ों मामले दर्ज

CAA के खिलाफ उत्तरप्रदेश में भी विरोध प्रदर्शन के नाम पर जमकर हिंसा हुई है। राज्य के 20 से ज्यादा जिलों में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। उपद्रवियों ने प्रदर्शनकारियों की आड़ में जमकर हिंसा फैलाई। गाड़ियों को आग लगा दी तो वहीं पुलिसकर्मियों पर हमला कर उन्हें घायल किया। पुलिस ने इस मामले में संभल, कानपुर, लखनऊ सहित अन्य जिलों में दर्जनों लोगों पर मामले दर्ज किए हैं। प्रयागराज में 100 उपद्रवियों की पुलिस ने पहचान कर ली है। लखनऊ में उपद्रव करने वाले 200 लोगों की पहचान हुई है।

पुलिस ने जिन उपद्रवियों के खिलाफ गंभीर धाराओं में केस दर्ज किए हैं उसमें यूपी के समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी से जुड़े नेता भी शामिल हैं। बता दें कि योगी सरकार ने कहा है कि सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले लोगों से नुकसान की भरपाई की जाएगी।

गुजरात में 5 हजार पर केस दर्ज

CAA की आड़ में विरोध प्रदर्शन के नाम पर आतंक फैलाने वाले 5 हजार उपद्रवियों पर गुजरात में मामला दर्ज किया गया है। इन उपद्रवियों ने प्रदर्शन के दौरान सरकारी संपत्ति को जमकर नुकसान पहुंचाते हुए माहौल बिगाड़ा था।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat