SBI ने लांच किया BHIM AADHAR APP, ऐसे करेगा काम

Advertisements

SBI ने लांच किया BHIM AADHAR APP, ऐसे करेगा काम


व्यापार जगत। State Bank Of India(SBI) ने BHIM Aadhaar App लॉन्च की है जिसकी मदद से आप अब बिना कार्ड और यूपीआई के सिर्फ अपने अंगूठे के निशान से ही पेमेंट कर सकेंगे। SBI ने इसके लिए एक नई और अनोखी सर्विस शुरू की है जिसका फायदा ना सिर्फ ग्राहक बल्कि दुकानदार को भी मिलने वाला है। दरअसल, SBI ने BHIM Aadhaar SBI ऐप पेश की है जिसकी मदद से ग्राहक सिर्फ अपने आधार नंबर की मदद से पेमेंट कर सकेगा। खुद बैंक ने ट्वीट कर इस ऐप की पूरी जानकारी दी है।

ऐसे करेगी काम

इस ऐप का उपयोग करने के लिए सबसे पहले यह जरूरी है कि दुकानदार इस पर रजिस्टर्ड हो। रजिस्ट्रेशन के लिए दुकानदार को अपना नाम, पता, फोन नंबर समेत अन्य जानकारियां देनी होगी। उसे साथ ही उस खाते की जानकारी भी देनी होगी जिसमें वो पेमेंट चाहता है। इसके लिए यह जरूरी है कि उसका यह बैंक खाता आधार से लिंक हो। रजिस्टर होने के बाद दुकानदार को ग्राहक से पेमेंट लेने के लिए एक मशीन दी जाएगी जिसमें वो उसके फिंगरप्रिंट ले सकेगा। यह STQC सर्टिफाइड FP स्कैनर होगा जिसे दुकानदार को एंड्रॉयड ऐप से कनेक्ट करना होगा।

इस तरह होगा पेमेंट

बैंक का कहना है कि इस BHIM Aadhaar SBI ऐप की मदद से पेमेंट बेहद आसान और सेफ होगा। इसके लिए आपको हर खरीद के बाद सिर्फ बैक का नाम चुनकर अपना आधार नंबर और पेमेंट की रकम दुकानदार के मोबाइल में डालनी होगी। इसके बाद फिंगरप्रिंट स्कैनर की मदद से अपना अंगूठा स्कैन करना होगा। ऐसा होते ही पेमेंट की रकम दुकानदार के खाते में ट्रांसफर हो जाएगी। BHIM Aadhaar SBI ऐप को दुकानदार गूगल के प्ले स्टोर से मुफ्तम में डाउनलोड कर सकते हैं।

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.