महेन्द्र सिंह धोनी को लगा करारा झटका, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अनुबंधित खिलाड़ियों की लिस्ट से बाहर

Advertisements

महेन्द्र सिंह धोनी को लगा करारा झटका, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अनुबंधित खिलाड़ियों की लिस्ट से बाहर

मुंबई। महेन्द्र सिंह धोनी को गुरुवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की तरफ से करारा झटका लगा जब उन्हें बोर्ड की केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों की लिस्ट से बाहर कर दिया गया। महेन्द्र सिंह धोनी को BCCI की अनुबंधित खिलाड़ियों की लिस्ट में किसी भी ग्रेड में शामिल नहीं किया गया है। इसके चलते अब उनके इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की अटकलें तेज हो गई हैं।।

महेन्द्र सिंह धोनी को पिछले साल ही ए प्लस की जगह ए ग्रेड में किया गया था। बीसीसीआई के इस कदम से यह माना जा रहा है कि महेन्द्र सिंह धोनी का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर समाप्ति की तरफ है। इसके पीछे यह वजह भी हो सकती है कि महेन्द्र सिंह धोनी ने खुद ही सिलेक्टर्स को यह संकेत दे दिए होंगे वे अब इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने वाले हैं। बीसीसीआई की अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची में शामिल नहीं किए जाने के बावजूद वे इंटरनेशनल क्रिकेट में खेल सकते हैं।

ऐसा माना जा रहा है कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। वैसे भी महेन्द्र सिंह धोनी जुलाई 2019 में हुए वर्ल्ड कप के बाद से इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेले हैं। उन्होंने BCCI से दो महीने का ब्रेक मांगा था लेकिन उनकी अभी तक मैदान पर वापसी नहीं हुई हैं।

महेन्द्र सिंह धोनी को अनुबंधित खिलाड़ियों में शामिल नहीं किए जाने से क्रिकेट के जानकारों को कोई आश्चर्य नहीं हुआ होगा क्योंकि वे पिछले साल जुलाई के बाद से इंटरनेशनल क्रिकेट मैच नहीं खेले हैं। पिछले दिनों टीम इंडिया के चीफ कोच रवि शास्त्री ने भी कहा था कि MS Dhoni इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं। वे इसके बावजूद आईपीएल के प्रदर्शन के आधार पर टी20 वर्ल्ड कप के दावेदारो में शामिल हो सकते हैं। चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद ने भी कहा था कि धोनी की अच्छा प्रदर्शन करने पर ही टीम इंडिया में वापसी हो सकती हैं। धोनी का आईपीएल 2020 में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करना तय है। इस टी20 लीग में बेहतर प्रदर्शन करने पर उन्हें टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में शामिल किया जा सकता है।

27 खिलाड़ी शामिल :

BCCI ने अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 तक की अवधि के लिए प्लेयर्स रिटेनरशिप की घोषणा की। 27 खिलाड़ियों को इस लिस्ट में शामिल किया गया। इसके तहत ए प्लस ग्रेड वाले खिलाड़ियों को 7 करोड़ रुपए मिलेंगे। ए ग्रेड वाले खिलाड़ी 5 करोड़ रुपए पाएंगे जबकि बी ग्रेड वाले खिलाड़ियों को 3 करोड़ रुपए मिलेंगे। सी ग्रेड में शामिल खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपए मिलेंगे। नवदीप सैनी, मयंक अग्रवाल, श्रेयस अय्यर, वॉशिंगटन सुंदर और दीपक चाहर को भी इन खिलाड़ियों की सूची में शामिल किया गया है। ए प्लस ग्रेड में तीन खिलाड़ियों विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को शामिल किया गया है।

Advertisements

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
WhatsApp chat