इन सरकारी विभागों में10वीं, 12वीं से लेकर ग्रेजुएट के लिए निकली भर्ती

Advertisements

इन सरकारी विभागों में10वीं, 12वीं से लेकर ग्रेजुएट के लिए निकली भर्ती


रोजगार डेस्क। भारतीय डाक व‍िभाग ने 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट्स तक के लिए व‍िभ‍िन्‍न पदों पर वैकेंसियां निकाली हैं। जिसके लिए 26 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। ज‍िन पदों पर वैकेंसियां निकली हैं, उसमें जून‍ियर अकाउंटेंट, पोस्‍टल अस‍िस्‍टेंट और पोस्‍टमैन के पद शाम‍िल हैं, डाक विभाग में विभिन्न पदों पर भर्तियों के लिए अलग-अलग योग्‍यता है। जिसमें 12वीं पास उम्मीदवार पोस्‍टमैन के पदों के ल‍िए आवेदन कर सकते हैं जबकि जूनियर अकाउंटेंट के पदों पर आवेदन के लिए ग्रेजुएट होना जरूरी है।

इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को सातवें वेतन आयोग (7th pay commission) के मुताबिक सैलरी और अन्य सुविधाएं मिलेंगी। इच्‍छुक उम्‍मीदवारों को आवेदन करने के ल‍िए आध‍िकार‍िक वेबसाइट https://www.karnatakapost.gov.in/ पर जाना होगा। नोटिफिकेशन चेक करने के लिए यहां क्लिक करें


India Post ग्रामीण डाक सेवक के रिजल्ट जारी

भारतीय डाक ने ग्रामीण डाक सेवक भर्ती परीक्षा 2019 का रिजल्ट जारी कर दिया है। भारतीय डाक ने छत्‍तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के परीक्षा के परिणाम घोषित किए हैं। जिसमें भारतीय डाक भर्ती प्रक्रिया के तहत छत्‍तीसगढ़ में 1799, तेलंगाना में 970, आंध्र प्रदेश में 2707 पदों पर भर्ती होगी। जबकि पश्चिम बंगाल में 5778 डाक सेवक पदों पर भर्ती होगी। आप भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर रिजल्ट देख सकते हैं।

मेरिट लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

-भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर जाएं।

-होमपेज पर ऊपर दिए गए Results पर जाकर Chhattisgarh (1799 Posts), Telangana (970 Posts), Andhra Pradesh (2707 Posts, West bengal पर क्‍ल‍िक करें।

-चयनित राज्य का रिजल्‍ट पीडीएफ फॉर्मेट में खुलेगा।

-डाउनलोड पीडीएफ में आसानी से अपना नाम चेक कर रिजल्ट देख सकते हैं।


Indian Bank में 138 पदों पर वैकेंसी

इंडियन बैंक में स्पेशलिस्ट ऑफिसर के 138 पदों पर वैकेंसियां निकाली हैं। जिसके उम्मीदवार को ग्रेजुएट होना जरूरी है। इंडियन बैंक ने जिन पदों पर आवेदन मांगे हैं, उसमें असिस्टेंट मैनेजर, मैनेजर और सीनियर मैनेजर के पदों पर भर्तियां होनी हैं। इन पदों पर आवेदन की अंतिम तारीख 10 फरवरी है। आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये परीक्षा की फीस देनी होगी जबकि SC/ST के अभ्यर्थियों के लिए 100 रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा। अधिक जानकारी के लिए आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.indianbank.in/ पर जाना होगा।


रेलवे में 10वीं पास भी करें आवेदन

पश्चिम मध्य रेलवे (WCR) ने अप्रेंटिस (Apprentice) के 1273 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। इन पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 14 फरवरी 2020 है। पश्चिम मध्य रेलवे में अप्रेंटिस एक्ट पदों पर आवेदन के शैक्षिक योग्यता 10th+ITI या इसके समान योग्यता होनी जरूरी है। इसके अलावा उम्र की बात करें तो 1 जनवरी 2020 तक उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 15 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 24 साल होनी चाहिए।

बिना एग्जाम के होगा चयन

उम्मीदवारों का चयन 10वीं की मैरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। आवेदन के लिए 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास होना आवश्यक है। इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट https://www.mponline.gov.in पर जाकर ज्यादा जानकारी ले सकते हैं। वहीं इन पदों पर नियुक्ति से संबंधित नोटिफिकेशन चेक करने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं।


Rajasthan Police में निकली नौकरी

राजस्थान पुलिस ने कांस्टेबल (GD) और ड्राइवर 2019 के पदों के लिए 8 वीं, 10 वीं पास उम्मीदवारों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जो उम्मीदवार लंबे समय से नौकरी तलाश कर रहे हैं उनके लिए अच्छा मौका है। इन पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि 10 फरवरी है। इन पदों पर जनरल /ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये है जबकि एससी / एसटी वर्ग/ दिव्यांग के लिए 350 फीस है। फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है।


SBI में क्लर्क सहित कई पदों पर वैकेंसी

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर्स समेत कई पदों पर वैकेंसियां निकाली हैं। इन पदों पर आवेदन की अंतिम तारीख 12 फरवरी 2020 है। इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार को ग्रेजुएट होना जरूरी है। वहीं आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य वर्ग के आवेदकों को 750 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि SC/ST के उम्मीदवारों को कोई फीस नहीं देनी होगी।

कितनी होगी सैलरी?

चयनित उम्मीदवार को न्यूनतम 30,000 रुपये प्रतिमाह वेतन मिलेगा यानी सालाना आय लाखों में होगी, इन पदों पर आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधाकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते है। विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर करियर सेक्शन में क्लिक करके नोटिफिकेशन देखकर ज्यादा जानकारी ली जा सकती है।


रेल कोच फैक्ट्री में भर्ती

रेल मंत्रालय की रेल कोच फैक्ट्री में 400 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है। जिसमें रेल कोच फैक्ट्री फिटर, पेंटर, कारपेंटर, मेकैनिक, इलेक्ट्रिशन समेत कई पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार को 10वी पास होने के साथ ITI सर्टिफिकेट होना भी जरूरी है। इन पदों पर योग्य उम्मीदवार 6 फरवरी 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं उम्मीदवार की उम्र की बात करें तो आवेदक के लिए अधिकतम आयु सीमा 24 साल निर्धारित की गई है। यहां क्लिक करके नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.