प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए विशेष सुरक्षा समूह (SPG) बजट में हुई वृद्धि

Advertisements

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए विशेष सुरक्षा समूह (SPG) बजट में हुई वृद्धि

नई दिल्ली। सरकार ने प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए आवंटित विशेष सुरक्षा समूह (SPG) के लिए दिए जाने वाले बजट में वृद्धि की है। अब इसे 540 करोड़ रुपये से बढ़ाकर लगभग 600 करोड़ रुपए कर दिया गया है। पिछले साल के बजट में इसे 420 करोड़ रुपए से बढ़ाकर लगभग 540 करोड़ रुपए किया गया था। वर्तमान में प्रधानमंत्री ही एकमात्र व्यक्ति हैं, जिनकी सुरक्षा में 3000 SPG के जवान तैनात रहते हैं।

सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा की सुरक्षा को लेकर पिछले साल नवंबर में समीक्षा की गई गई थी और उनको दी गई एसपीजी सुरक्षा वापस ले ली गई थी। सरकार के सूत्रों ने गांधी परिवार द्वारा कई बार सुरक्षा प्रोटोकॉल के उल्लंघनों का इशारा किया था। सूत्रों ने कहा कि राहुल गांधी रोजाना एक सुरक्षा नियम का उल्लंघन कर रहे थे।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की SPG सुरक्षा अगस्त में वापस ले ली गई थी। इसके अलावा दो अन्य पूर्व प्रधानमंत्रियों एचडी देवगौड़ा और वीपी सिंह को दी गई एसपीजी सुरक्षा भी भी वापस ली जा चुकी है। SPG की स्थापना 1985 में राहुल गांधी की दादी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के एक साल बाद की गई थी।

इस बल का काम प्रधानमंत्रियों की रक्षा करने का था। साल 1991 में राहुल गांधी के पिता पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के बाद पूरे गांधी परिवार को एसपीजी सुरक्षा दे दी गई थी। साल 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने एसपीजी के संचालन की समीक्षा करने का फैसला किया।

पूर्व प्रधानमंत्रियों पीवी नरसिम्हा राव, एचडी देवगौड़ा और इंद्रकुमार गुजराल को दी गई एसपीजी सुरक्षा वापस ले ली गई। साल 2003 में वाजपेयी सरकार ने स्वत: सुरक्षा की न्यूनतम अवधि को 10 वर्ष से एक तक लाने के लिए कानून में संशोधन किया।

एक प्रावधान किया कि एसपीजी की सुरक्षा का सालाना मूल्यांकन किया जाएगा और खतरे के स्तर के आधार पर इसे बढ़ाया जा सकता है। अटल बिहारी वाजपेयी को साल 2018 में निधन होने तक एसपीजी कवर मिला हुआ था।

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.