यहाँ जानिए Expiry, Best Before और Use-by date में है फर्क

Advertisements

यहाँ जानिए Expiry, Best Before और Use-by date में है फर्क


मल्टीमीडिया डेस्क। फूड में बैक्टीरिया हो सकता है और यदि बहुत लंबे समय तक या गलत तापमान पर रखा जाए, तो फूड पॉइजनिंग हो सकती है। इसलिए फूड पैकेजिंग पर विभिन्न प्रकार की तारीखों और दी गई सलाह को समझना महत्वपूर्ण है। आमतौर पर लोगों को Expiry Date, Best Before Date और Use-by Date में फर्क समझ नहीं आता और इसके कारण कई फूड समय से पहले ही फेंक दिए जाते हैं।

सेफ्टी के बारे में है Use-by Dates

फूड पर यूज-बाय डेट सुरक्षा के बारे में है। यह याद रखने की एक सबसे महत्वपूर्ण तारीख है। खाद्य पदार्थ का इस्तेमाल यूज-बाय डेट तक किया जा सकता है लेकिन इसके बाद में नहीं। आप उन खाद्य पदार्थों पर यूज-बाय डेट्स देखेंगे जिसकी तारीख जल्द खत्म हो जाती है जैसे कि मीट प्रोडक्ट्स या रेडी-टू-ईट सलाद।

इसके लिए आपको स्टोरेज इंस्ट्रक्शंस का सावधानीपूर्वक पालन करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि पैकेजिंग पर दिए गए निर्देश आपको खोलने के बाद रेफ्रिजरेट करने के लिए कहते हैं, तो आपको भोजन को 5°C या उससे नीचे के फ्रिज में रखना चाहिए।

यूज-बाय डेट के बाद, इसे न खाएं, न पकाएं और न ही इसे फ्रीज करें। खाना खाने या पीने के लिए असुरक्षित हो सकता है, भले ही इसे सही तरीके से संग्रहीत किया गया हो और ठीक दिख रहा हो और खुश्बू आ रही हो। मीट और दूध सहित बहुत सारे खाद्य पदार्थ, यूज-बाय से पहले रेफ्रिजरेट हो सकते हैं।

क्वॉलिटी से संबंध रखता है Best Before Dates 

Best Before Fate को कभी-कभी BBE (Best Before End) के रूप में दिखाया जाता है और यह गुणवत्ता के बारे में है, ना कि सेफ्टी के। इस तारीख के बाद फूड खाना सेफ है लेकिन इस डेट के बाद यह अपने सबसे अच्छे रूप में नहीं हो सकता है। इसका स्वाद और बनावट उतनी अच्छी नहीं हो सकती।

इन फूड्स पर नजर दिखता है Best Before Date:

– फ्रोजन फूड्स

– ड्राइड फूड्स

– टिंड फूड्स

Best Before Date सबसे अच्छा केवल तभी होगा जब फूड पैकेजिंग पर निर्देशों के अनुसार स्टोर किया जाता है।

एक बार तारीख बीत जाने के बाद, यह सिर्फ अपनी ताजगी, स्वाद, खुश्बू या पोषक तत्वों को खो सकता है। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि भोजन अब खाने के लिए सुरक्षित नहीं है। यह तय करने के लिए कि क्या भोजन अभी भी खाद्य है, व्यक्ति को अपनी इंद्रियों (दृष्टि, गंध और स्वाद) पर भरोसा करना चाहिए। प्रोडक्ट अब यूज नहीं किया जाना चाहिए यदि आपको लगता है कि स्वाद से समझौता हो रहा है या फिर उसकी गंध और अपीयरेंस में बदलाव दिखे। लेकिन यहां ध्यान देना जरूरी है कि यह केवल अनओपन्स शेल्फ-स्टेबल प्रोडक्ट पर लागू होता है। एक बार सील्ड प्रोडक्ट के हवा के संपर्क में आने के बाद दूषित हो जाता है। इस प्रकार, Best Before date से पहले उस पर लागू नहीं होता है।

‘best before’ date और Expiry Date में अंतर 

हम अक्सर फूड पर लिखी ‘Best Before’ डेट को ‘Expiry Date’ देखकर समझ लेते हैं कि ये आइटम खराब हो गया है और इसे फेंक देते हैं। लेकिन फूड आइटम पर जो डेट लिखी होती हैं वो एक नॉर्मल टेम्परेचर को ध्यान में रखकर बताया जाता है कि फूड कब खराब हो सकता है और इसे कब खाना छोड़ देना चाहिए, यही फूड अगर इससे ज्यादा टेम्परेचर पर रखा हो तो एक्सपायरी डेट या Best Before date के पहले भी खराब हो सकता है। अगर फ्रोजन हो तो इस डेट से काफी बाद तक भी प्रेश और खाने लायक हो सकता है, सिर्फ इस डेट को देखकर फूड खाने लायक है या नहीं ये डिसाइड नहीं कर सकते।

एक्सपाइरेशन डेट्स उपभोक्ताओं को बताती हैं कि आखिरी तारीख जब किसी प्रोडक्ट को उपभोग करने के लिए सुरक्षित है। दूसरी ओर Best before Date आपको बताता है कि भोजन अब उस तारीख से अपने परफेक्ट शेप में नहीं है। यह सिर्फ अपनी ताजगी, स्वाद, सुगंध या पोषक तत्वों को खो सकता है। यह जरूरी नहीं है कि भोजन अब खाने के लिए सुरक्षित नहीं है। बेस्ट बिफोर डेट मूल रूप से एक क्वॉलिटी इंडिकेटर है।

Advertisements

Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.