गलती से डिलीट हो गईं फोटो-वीडियो तो ना हों परेशान, अपनाएं ये ट्रिक

Advertisements

कई बार फोन मे स्टोरेज को बढ़ाने के लिए हम गलती से जरूरी फोटो-वीडियो को डिलेट कर देते हैं। यदि आप भी इन फोटोज को फिर से वापस लाना चाहते हैं तो यह रिपोर्ट आपके लिए है। इस रिपोर्ट में हम आपको डिलीट हो गईं फोटो-वीडियो को वापस लाने के आसान तरीकों के बारे में बताएंगे। चलिए जानतें हैं…

गूगल फोटोज

सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गूगल फोटोज (Google Photos) एप होता है। इस एप की मदद से फोन की फोटोज को आसानी से मैनेज किया जा सकता है। गूगल फोटोज में फोटो बैकअप का भी ऑप्शन होता है, यानी फोन से डिलीट हो गईं फोटो को एक क्लिक में  फिर से वापस लाया जा सकता है। हालांकि इसके लिए आपको पहले से गूगल फोटोज में बैकअप को ऑन करना होता है। डिलीट फोन-वीडियो को वापस लाने के लिए गूगल फोटोज एप को ओपन करें और साइज मीनू से Trash या Bin में जाएं। यहां आपको सभी डिलीट फोन-वीडियो मिल जाएगीं। इस में से जिन फोन-वीडियो को आप रिकवर करना चाहते हैं उन्हें सिलेक्ट करें और रिकवर ऑप्शन को टैप करें। आपके फोन में ये सभी फोन-वीडियो वापस आ जाएंगी। ध्यान रखें आप केवल डिलीट करने के 60 दिन के भीतर ही डाटा को रिकवर कर सकते हैं।

मेमोरी कार्ड से ऐसे करें बैकअप

यदि आपने अपने एंड्रॉयड फोन या फोन में मौजूद मेमोरी कार्ड से फोटो को डिलीट कर दिया है तो भी आसानी से इन्हें वापस ला सकते हैं। आपको मेमोरी कार्ड को कार्ड रीडर की मदद से लैपटॉप या कंप्यूटर में लगाया है और फिर आप किसी भी रिकवरी सॉफ्टवेयर की मदद से फोटो-वीडियो को वापस ला सकते हैं। आप EaseUS Data Recovery Wizard एप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि डिलीट हुए डाटा को मेमोरी कार्ड से तब तक रिकवर किया जा सकता है, जब तक कोई अन्य डाटा उसमें कॉपी नहीं किया गया है।

फोन की मेमोरी से डिलीट हुए फोटोज ऐसे वापस लाएं

एंड्रॉयड फोन में किसी भी अच्छे थर्ड पार्टी एप की मदद फोटो-वीडियो को रिकवर किया जा सकता है। आप डाटा रिकवरी के लिए DiskDigger और Dr.Fone एप की भी मदद ले सकते हैं। इन एप को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। एप को डाउनलोड करने के बाद आपको रिकवरी पर जाना है और यहां से फोटो और वीडियो को सिलेक्ट करना है। इसके बाद आपकी फोन स्क्रीन पर डिटील डाटा की पूरी लिस्ट ऑपन हो जाएगी। जिन फोटो को आप रिकवर करना चाहते हैं उन्हें सिलेक्ट करें और रिकवर पर टैप करें, इतना करते ही फोटोज वापस आपके फोन स्टोरेज में आ जाएंगी।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.