जिले के सीमावर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचा प्रशासन, पात्रों को मिला योजनाओं का लाभ, समस्याओं का हुआ निदान

Advertisements

जिले के सीमावर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचा प्रशासन, पात्रों को मिला योजनाओं का लाभ, समस्याओं का हुआ निदान

मोरखा क्लस्टर में आमजन की समस्याओं से अधिकारी हुए रू-ब-रू

पात्रों को मिला योजनाओं का लाभ, समस्याओं का हुआ निदान


बैतूल। ग्राम संवाद अभियान के तहत गुरूवार को विकासखंड आमला के मोरखा क्लस्टर की 10 ग्राम पंचायतों में जिला प्रशासन के अधिकारी पहुंचे एवं ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं। इस दौरान पात्र हितग्राहियों को संबंधित योजनाओं का लाभ देने की पहल की गई। साथ ही स्थानीय समस्याओं के समाधान पर भी निर्णय लिए गए। कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस एवं सीईओ जिला पंचायत अभिलाष मिश्रा ने ग्राम लीलाझर में क्लस्टर बैठक लेकर क्लस्टर क्षेत्र से आए ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं एवं उनके निदान के संबंध में विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। ग्राम संवाद के दौरान आमजन से 242 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें 193 का बैठक स्थल पर ही निराकरण किया गया।

काठी में नल-जल योजना का कार्य शीघ्रता से प्रारंभ करने एवं ट्रांसफार्मर बदलने के निर्देश
————————–

क्लस्टर बैठक के दौरान ग्राम काठी में जल जीवन मिशन अंतर्गत नल-जल योजना का कार्य प्रारंभ नहीं होने की शिकायत मिलने पर शीघ्रता से कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए। साथ ही यहां पुरानी पेयजल लाइन बदलने के लिए भी पीएचई के अधिकारी से कहा गया। इसी ग्राम में ट्रांसफार्मर नहीं बदलने की शिकायत मिलने पर ट्रांसफार्मर बदलने की आवश्यक कार्रवाई करने के विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए गए।

कुजबा में श्मशान घाट तक बनेगी सडक़
————————

ग्राम कुजबा में श्मशान घाट तक ग्रेवल रोड बनाने के लिए सीईओ जनपद को कहा गया। यहां स्ट्रीट लाइट का तार लगवाकर स्ट्रीट लाइट चालू करवाने के भी बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए। ग्रामीणों की अतिरिक्त पेयजल की टंकी निर्माण की मांग का परीक्षण करवाने के लिए भी कलेक्टर द्वारा विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया। यहां निर्मित उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन में स्वास्थ्य केन्द्र संचालित करवाने के लिए भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए गए।

लीलाझर में स्वास्थ्य विभाग का उपचार शिविर लगेगा, फीडर सेपरेशन का कार्य पूर्ण कराने के निर्देश
——————-

ग्राम लीलाझर में फीडर सेपरेशन का कार्य नहीं होने की जानकारी मिलने पर कलेक्टर ने सेपरेशन करवाने के निर्देश दिए। राशन दुकान निर्माण की मांग पर ग्राम सरपंच से राशन दुकान के निर्माण के लिए जगह उपलब्ध कराने को कहा गया। ग्राम में पूर्ववर्ती जल स्त्रोत से फ्लोराइड का पानी उपयोग किए जाने से लोगों के दांत पीले होने की शिकायत पर यहां स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाने के निर्देश दिए गए। इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि जिन जल स्त्रोतों में फ्लोराइड युक्त पानी की शिकायत है, वे सभी तत्काल बंद किए जाएं।

Advertisements

लीलाझर में राजस्व शिविर लगाने के निर्देश

—————————-

ग्राम लीलाझर में नामांतरण संबंधी प्रकरण लंबित होने पर कलेक्टर ने नायब तहसीलदार को यहां शिविर लगाकर प्रकरण निराकृत करने के निर्देश दिए। जल जीवन मिशन अंतर्गत नल कनेक्शन की मांग पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी को नियमानुसार कनेक्शन देने के निर्देश दिए गए। पट्टा की मांग करने वालों से आवेदन प्राप्त कर उचित स्थान पर पट्टा की जमीन उपलब्ध कराने हेतु ग्राम पंचायत को निर्देशित किया गया। लीलाझर से टेकराढाना तक एक किमी सडक़ सुदूर सडक़ योजनांतर्गत निर्माण करवाने के लिए कहा गया।

डूडरिया से तरोड़ाबुजुर्ग तक सडक़ निर्माण होगा
—————————

सीईओ जिला पंचायत अभिलाष मिश्रा ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनने के दौरान डूडरिया से तरोड़ाबुजुर्ग तक सडक़ निर्माण करवाने के लिए जनपद पंचायत सीईओ को निर्देशित किया।

तीन महिलाओं को मिला कल्याणी पेंशन योजना का लाभ
——————————

ग्राम संवाद के दौरान ग्राम गुबरैल की महिला हितग्राही ज्ञानवती जंतराम, रेखा नानू एवं नानी कैलाश को कल्याणी पेंशन योजना का लाभ भी दिया गया।

सेक्टर अधिकारियों ने दस ग्राम पंचायतों में पहुंचकर सुनीं ग्रामीणों की समस्याएं
————————————

ग्राम संवाद अभियान के दौरान पूर्वान्ह में इस क्लस्टर की ग्राम पंचायत बिसखान, डेहरी, डूडरिया, गुबरैल, हथनोरा, काठी, कुजबा, लीलाझर, मोरखा एवं तरोडा बुजुर्ग के ग्रामों में सेक्टर अधिकारियों द्वारा भ्रमण कर ग्रामीणों से सीधा संवाद किया गया एवं उनकी शिकायत/समस्याओं पर चर्चा की गई। साथ ही आवेदन भी प्राप्त किए गए, जिनका लीलाझर में आयोजित क्लस्टर बैठक में समाधान किया गया।
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.