कोई भी चोरी छुपे भी पढ़ सकता है आपके मैसेज, इस फीचर पर रखें हमेशा ध्यान

Advertisements

अब WhatsApp अकाउंट को प्राइमरी फोन के अलावा 4 अन्य डिवाइसेस पर भी उपयोग किया जा सकता है। साथ ही अब यदि आप किसी दूसरे डिवाइस पर WhatsApp चला रहे हैं तो इसके लिए प्राइमरी डिवाइस में इंटरनेट एक्टिव होने भी जरूरी नहीं है। कुछ दिनों पहले WhatsApp ने मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर को सभी यूजर्स के लिए रॉल आउट कर दिया है।

WhatsApp ने मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर के प्रति यदि आप अलर्ट नहीं रहेंगे तो कुछ खामियाजा भी भुगतना पड़ सकता है। दरअसल यह फीचर लिंक डिवाइस (WhatsApp Link Devices) सेटिंग पर काम करता है और अगर आपका WhatsApp अकाउंट कई जगहों पर लॉगिन है, तो यह आपकी प्राइवेसी के लिए खतरा बन सकता है। ऐसे में यदि कोई अन्य व्यक्ति भी इन डिवाइस का इस्तेमाल करता है तो आसानी से आपके WhatsApp मैसेज पड़ सकता है।

दरअसल मल्टी डिवाइस फीचर की वजह से WhatsApp अकाउंट लंबे समय तक किसी भी डिवाइस में लॉगिन रह सकता है। इससे बचने के लिए WhatsApp में एक Unlink Devices का फीचर आता है, इस पर हमेशा ध्यान रखना है कि कहीं आपने अपने WhatsApp अकाउंट को किसी डिवाइस में लॉन इन करके भूल तो नहीं गए हैं। यहां से आप यह भी देख सकते हैं कि फिलहाल आपका WhatsApp अकाउंट कितनी डिवाइस में चल रहा है और आप चाहें तो सभी को लॉग आउट भी कर सकते हैं।

लिंक डिवाइसेस को ऐसे करें Logout

अपने मोबाइल में WhatsApp खोलें। आपको 3 डॉट WhatsApp मेन्यू पर टैप करना होगा और फिर उसके बाद Link Devices का ऑप्शन दिखेगा। यहां उन सभी डिवाइसेस की लिस्ट दिखेगी, जहां-जहां आपका WhatsApp अकाउंट लॉगिन है। जिस डिवाइस से भी आप लॉगआउट करना चाहते हैं, उस पर टैप कर देने से उस डिवाइस से Logout हो जाएंगे।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.