RBI की तरफ से जारी होने वाले नोटों के नंबर में छुपी होती है ‘बर्थ-डेट’, बन सकते हैं ‘धनवान’

Advertisements

क्या आपने कभी अपनी जेब में रखे नोटों के नंबरों को ध्यान से देखा है. इन नंबरों पर छुपी जानकारी तलाशने की कोशिश की है? अगर नहीं तो आज हम आपको ऐसी जानकारी दे रहे हैं, जो शायद आपने कभी नोटिस न की हो. RBI की तरफ से जारी होने वाले नोटों के नंबर पर आपकी या किसी सेलेब्रिटी की जन्मतिथि (Date of Birth) हो सकती है. ऐसे नोट न सिर्फ आपके लिए खास हैं, बल्कि यही नोट आपको ‘धनवान’ बना सकते हैं. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ईबे (ebay) पर ऐसे नोटों की बोली लगाई जाती है, जिसमें ऐसे खास नोट हजारों-लाखों रुपए तक के बिकते हैं.

क्या है इनकी खासियत?

स्पेशल सीरीज वाले नोट बहुत कम लोगों के पास होते हैं. इनमें ही ऐसे भी नोट होते हैं जिनमें डेट ऑफ बर्थ लिखी होती है. जरूरी नहीं ये नोट आसानी से मिल जाए, लेकिन इत्तेफाक से ये नोट हाथ आए तो इसे नजरअंदाज न करें. ऐसे नोट स्पेशल कैटेगरी में रखे जाते हैं. इन नोटों की बोली लगती है. कीमत इस आधार पर तय होती है कि उस पर लिखा नंबर कितना खास है. हाल ही में ईबे पर एक बर्थ-डेट वाले नोट की नीलामी की गई. यह नोट एम सारावनन के नाम पर है. उनकी बर्थ-डेट इस नोट के नंबरों से मेल खाती है. नीलामी में इसकी शुरुआती कीमत 5 डॉलर रखी गई है.

क्यों खास है ये नोट?

इस नोट पर अंकित नंबर यानी डेट(23/04/78) बहुत खास है. इसी दिन प्रख्यात लेखक विलियम शेक्सपियर का जन्म हुआ था. यही नहीं, रेस्लिंग के शौकीन इसकी और ज्यादा कीमत अदा कर सकते हैं. क्योंकि, इस दिन प्रसिद्ध रेस्लर जॉन सीना का भी जन्मदिन है.

पहले भी बिकते रहे हैं नोट 

eBay पर ही कुछ समय पहले एक रुपए (One rupee Note) का एक नोट 7 लाख रुपए में बेचा गया था. 7 लाख रुपए में बिकने वाले एक रुपए के नोट की खासियत थी कि वह आजादी से पहले का एकमात्र नोट था. जिस पर उस समय के गवर्नर जे डब्ल्यू केली के साइन हैं. 87 साल पुराने इस नोट को ब्रिटिश इंडिया की ओर से 1935 में जारी किया गया था.

चुकाई जाती है बड़ी रकम

यूनीक और एन्टीक नोट (antique bank notes) और क्वॉइंस पर कलेक्टर्स पैसे खर्च करते थे, लेकिन जैसे-जैसे इन पर मिलने वाला रिटर्न कई गुना बढ़ा है. लोग बतौर निवेशक भी इन नोट और क्वाइंस को खरीदने लगे हैं. भारत के मुकाबले विदेशी बाजार इस मामले में काफी आगे निकल चुके हैं. जॉर्जिया का सबसे पुराना और दुर्लभ बैंक नोट 30 हजार डॉलर से नीलामी पर लगाया गया. बाद में ये नोट और ऊंची कीमत पर नीलाम हुआ.

सबसे महंगा बिकता है ‘स्टार’ नोट

ये नोट सबसे महंगे बिकते हैं. ऑनलाइन साइट पर 1988 में छपे 10 रुपए के नोट पर छपाई गलत हुई थी. जिसके कारण ये नोट काफी यूनिक बने. वहीं, स्टार नोट यानि वो नोट जो किसी गलत छपाई वाले नोट की जगह गड्डी में रखे जाते हैं ऐसे नोट की डिमांड भी काफी है. इन्हें स्टार नोट कहते हैं क्योंकि इनमें नंबर के साथ स्टार लगा होता है. इन नोट की असली कीमत ऑक्शन के दौरान ही पता चलती है.

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.