गैस के कारण छाती में होने लगा है दर्द तो इन चीजों से मिल सकती है राहत

Advertisements

पेट में बन रही गैस सिर्फ पेट में ही दर्द का कारण नहीं बनती बल्कि इसका प्रभाव छाती पर भी पड़ सकता है जिससे छाती में जलन और दर्द होने लगता है. हालांकि, सभी को गैस के साथ सीने में दर्द उठे जरूरी नहीं है और यह बहुत ज्यादा सामान्य भी नहीं है लेकिन कभी अगर दर्द उठने लगे तो कुछ ऐसे घरेलू उपाय भी हैं जो बेहद काम आते हैं.

गैस के अलावा एसिड रिफलक्स (Acid Reflux) होने पर भी छाती में दर्द होने लगता है क्योंकि पेट से निकलने वाली एसिडिक गैस (Acidic Gas) श्वसन नली से सीधा छाती कर पहुंचती है. बिना देरी किए जानते हैं वे कौनसे नुस्खे हैं जो गैस के कारण होने वाले छाती के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं.

अदरक

गैस, एसिडिटी, पेट दर्द जैसी दिक्कतों पर अदरक कमाल का असर दिखाता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण अनेक दिक्कतों को दूर करते हैं. गैस के कारण सीने में हो रहे दर्द से निजात पाने के लिए भी अदरक का सेवन किया जा सकता है. इसके लिए आप अदरक को उबालकर इस पानी को गर्म-गर्म पी सकते हैं या फिर अदरक (Ginger) को सादा ही खा सकते हैं, दोनों ही तरीकों से यह फायदेमंद है.

सौंफ

पेट को ताजगी से भरने के साथ-साथ सौंफ दर्द और गैस को भी दूर करती है. गैस दूर होने पर सीने के दर्द में भी आराम मिलने लगता है. सौंफ के सेवन के लिए इसे सादा चबाया जा सकता है, काढ़ा बनाया जा सकता है या सिर्फ पानी में सौंफ (Fennel Water) को उबालकर और छानकर पिया जा सकता है.

अजवायन 

छाती में जमी गैस (Gas in chest) के लिए अजवायन का सेवन किया जा सकता है. आपको करना बस यह है कि एक चम्मच अजवायन को भूनकर उसमें हल्का काला नमक मिला कर चबाएं या फिर एक गिलास पानी के साथ गटक लें. अजवायन का पाउडर या गर्म चाय भी फायदेमंद है.

नींबू पानी 

पेट से जुड़ी दिक्कतों में नींबू पानी बेहद काम आता है, खासकर गैस होने पर इसका सेवन अच्छा रहता है. एक गिलास में काला नमक और नींबू निचौड़ कर पी लें. यह छाती तक पहुंची गैस को भी शांत करेगा.

Source – NDTV

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.