कलेक्टर सुमन ने किया गोद ली चंदनगांव आंगनवाड़ी का निरीक्षण

Advertisements

कलेक्टर सुमन ने किया गोद ली चंदनगांव आंगनवाड़ी का निरीक्षण

आंगनवाड़ी में आम का पौधा भी लगाया


छिंदवाड़ा। एडॉप्ट एन आंगनवाड़ी कार्यक्रम के अंतर्गत कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन द्वारा चंदनगांव के आंगनवाड़ी केंद्र क्रमांक-4 को गोद लिया गया है और इसे आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र के रूप में स्थापित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। समय-समय पर कलेक्टर श्री सुमन द्वारा इस आंगनवाड़ी केन्द्र का औचक निरीक्षण किया जाता है। इसी कड़ी में बुधवार को कलेक्टर श्री सुमन ने आंगनवाड़ी केंद्र का औचक निरीक्षण किया और विगत निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों में किए गए सुधार कार्य का अवलोकन किया।

उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्र में अभी तक सीलिंग फैन नहीं लगाने पर उप यंत्री पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की और निर्देश दिए कि गर्मी के मौसम के दृष्टिगत बच्चों के लिए तत्काल सीलिंग फैन लगवाएं । साथ ही विद्युत, पेयजल आदि की सुचारू आपूर्ति भी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए । भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री सुमन ने वार्ड क्रमांक-34 चंदनगांव के अंतर्गत आने वाले सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों की सभी आशा, ए.एन.एम. और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की बैठक ली और घर-घर सर्वे पंजी का गहन अवलोकन किया।

उन्होंने सर्वे कार्य संतोषजनक नहीं पाए जाने पर असंतोष व्यक्त किया और वरिष्ठ अधिकारियों के सुपरविजन में घर-घर सर्वे का कार्य पुनः अच्छी तरह से पूरी गंभीरता के साथ करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि हर घर और घर के हर सदस्य की सभी आवश्यक जानकारियां प्राप्त करें, कोई भी छूटे नहीं। उन्हें पात्रता के अनुरूप स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास की योजनाओं का लाभ मिल रहा हैं या नहीं, यह जानकारी भी लें और लाभ नहीं मिलना पाए जाने पर उन्हें लाभ लेने के संबंध में जागरूक करें। मातृ और शिशु स्वास्थ्य में सुधार के लिए यह सर्वे बहुत ही महत्वपूर्ण है, इसमें लापरवाही स्वीकार नहीं की जायेगी ।

आंगनवाड़ी केंद्र के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री सुमन और सीईओ जिला पंचायत श्री हरेंद्र नारायण ने परिसर में अंकुर कार्यक्रम के अंतर्गत आम के पौधे भी लगाए। इस दौरान एसडीएम श्री अतुल सिंह व सी.एम.एच.ओ.डॉ. जी.सी.चौरसिया सहित महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग का अमला उपस्थित था।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.