कलेक्टर सुमन ने किया कृषि अनुसंधान केंद्र में संचालित संतरा नर्सरी का अवलोकन

Advertisements

कलेक्टर सुमन ने किया कृषि अनुसंधान केंद्र में संचालित संतरा नर्सरी का अवलोकन

फसल विविधीकरण के अंतर्गत कपास की फसल का भी अवलोकन किया


छिंदवाड़ा। कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन बुधवार को आंचलिक कृषि अनुसंधान केंद्र चंदनगांव पहुंचे। यहां उन्होंने टीएमसी परियोजना के अंतर्गत संचालित नर्सरी में तैयार कराए जा रहे उच्च गुणवत्तायुक्त रोगमुक्त नागपुरी संतरे के पौधों का अवलोकन किया । उन्होंने नर्सरी में रोगमुक्त संतरा पौध तैयार करने की विधि व प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त की और प्राथमिक व व्दितीय मूलवृंत पौध के साथ विक्रय के लिए तैयार रोगमुक्त नागपुरी संतरा पौधों का अवलोकन भी किया।

इस अवसर पर उन्होंने मक्के के बीज की उत्पादकता, नई प्रजाति में जिंक, आयरन, कॉपर जैसे सूक्ष्म तत्वों से भरपूर पोषणयुक्त ब्राउन मेज का भी अवलोकन किया और रबी मक्का फसल उत्पादकता पध्दति के बारे में जानकारी भी प्राप्त की। साथ ही फसल विविधीकरण के अंतर्गत कपास की फसल का भी अवलोकन किया। इसके बाद कलेक्टर श्री सुमन ने सभी अधिकारियों के साथ जिले की महत्वाकांक्षी परियोजना “ताजे पानी में मोती की खेती” के विषय में विस्तृत जानकारी प्राप्त की और साइट विजिट भी की। इस अवसर पर डीन उद्यानिकी महाविद्यालय एवं सह संचालक कृषि अनुसंधान केंद्र चंदनगांव डॉ.विजय पराड़कर द्वारा केंद्र में चल रही विभिन्न परियोजनाओं एवं शोध कार्यों की जानकारी दी गई।

भ्रमण के दौरान सीईओ जिला पंचायत हरेंद्र नारायण, एसडीएम छिंदवाड़ा अतुल सिंह, उप संचालक कृषि जितेंद्र सिंह, उप संचालक उद्यानिकी राजकुमार कोरी के साथ ही आंचलिक कृषि अनुसंधान केंद्र से ए.के.राय, डॉ.गौरव महाजन, डॉ. डी.सी.श्रीवास्तव, डॉ.शिखा शर्मा, डॉ.रूपेंद्र झाड़े, डॉ.सरिता सिंह, हेमलता अहिरवार, डॉ.सुरेश कुमार अहिरवार, सुन्दर लाल अलावा, डॉ.संत कुमार शर्मा, भारती चौधरी, संध्या बकोड़े, अरुणा अहिरवार, चंचल भार्गव, नितेश गुप्ता, मदनलाल पवार, राकेश बर्मन, कुमारी रश्मि भूमरकर, प्रकाश सांवले और अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

अंकुर अभियान के अंतर्गत कलेक्टर सुमन सहित अन्य अधिकारियों ने आंचलिक कृषि अनुसंधान केंद्र चंदनगांव परिसर में लगाए संतरे के पौधे

जिले में अंकुर कार्यक्रम के अंतर्गत एक से 5 मार्च तक चलाये जा रहे पौधारोपण महा अभियान के अंतर्गत आज कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन ने आंचलिक कृषि अनुसंधान केंद्र चंदनगांव परिसर में संतरे का पौधा लगाया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री हरेंद्र नारायण, एसडीएम छिंदवाड़ा अतुल सिंह, उप संचालक कृषि जितेंद्र सिंह, डीन उद्यानिकी महाविद्यालय एवं संचालक कृषि अनुसंधान केंद्र चंदनगांव डॉ.विजय पराड़कर और उप संचालक उद्यानिकी राजकुमार कोरी के साथ ही आंचलिक कृषि अनुसंधान केंद्र, कृषि विज्ञान केंद्र व उद्यानिकी महाविद्यालय छिंदवाड़ा के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी अंकुर कार्यक्रम में सहभागिता करते हुए संतरे के पौधे लगाये।

कलेक्टर सुमन ने छिंदवाड़ा जिले के सभी नागरिकों और छात्र-छात्राओं से भी अंकुर कार्यक्रम के अंतर्गत 5 मार्च तक चलाए जा रहे पौधारोपण महाअभियान में सहभागिता करते हुए अधिक से अधिक पौधे लगाने और पौधे लगाते हुए अपनी फोटो वायुदूत एप में अपलोड करने अथवा mp-cm-events पोर्टल अथवा मिसकॉल सेवा नंबर-0755-2706666 में से किसी एक के माध्यम से रोपण किये गये पौधों की सूचना देने की अपील की है।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.