कलेक्टर सुमन ने की समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा

Advertisements

कलेक्टर सुमन ने की समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा

निचले स्तर तक संचालित सभी सरकारी संस्थाओं और कार्यालयों का समुचित ढंग से समय पर संचालन हो सुनिश्चित-कलेक्टर सुमन

समय पर खुलें स्कूल, आंगनबाड़ी और पंचायत कार्यालय-कलेक्टर सुमन


छिंदवाड़ा। कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने निर्देश दिए हैं कि जिला स्तर से लेकर निचले स्तर तक सभी विभागों के अंतर्गत संचालित सभी शासकीय संस्थाएं और कार्यालयों का समुचित ढंग से समय पर संचालन सुनिश्चित कराएं। एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार और संबंधित विभागों के अधिकारी फील्ड पर जाएं और अभियान चलाकर इन संस्थाओं का औचक निरीक्षण करें। जिले के सभी स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों और ग्राम पंचायत कार्यालय समय पर खुलें। आम जन को अनावश्यक परेशानी ना उठानी पड़े।

कलेक्टर सुमन सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे । बैठक में कलेक्टर सुमन द्वारा सीएम हेल्पलाइन, समाधान ऑनलाइन, जनसुनवाई, जनप्रतिनिधियों, विभिन्न आयोगों व वरिष्ठ कार्यालयों से प्राप्त पत्रों पर कार्यवाही, सी.एम.मॉनिट में लंबित शिकायतों के निराकरण, आयुष्मान कार्ड निर्माण में प्रगति, एंप्लॉयी प्रोफाइल अपडेशन, संबल योजना के हितग्राहियों के सत्यापन कार्य आदि की भी विस्तारपूर्वक समीक्षा की गई और आवश्यक निर्देश दिए गये। कलेक्टर सुमन ने कहा कि सभी स्थानीय निकायों को संबल योजना के अंतर्गत हितग्राहियों के सत्यापन का कार्य प्राथमिकता के साथ करने के निर्देश दिए थे, लेकिन अभी भी एक हजार से ज्यादा हितग्राहियों का सत्यापन शेष है। उन्होंने निर्देश दिये कि संबंधित सीईओ जनपद पंचायत और सीएमओ नगरीय निकाय सत्यापन का कार्य शीघ्र कराना सुनिश्चित करें जिससे हितग्राहियों को समय पर शासन द्वारा लाभान्वित किया जा सके।

उन्होंने ऋण योजनाओं में प्रगति की समीक्षा करते हुए पीएम स्वनिधि की साप्ताहिक प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया और गति के साथ लक्ष्य के अनुरूप प्रकरण तैयार कराने और शत-प्रतिशत स्वीकृत प्रकरणों में ऋण वितरण का कार्य गति के साथ सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना और बुनकर मुद्रा योजना में भी एक सप्ताह के अंदर शत-प्रतिशत राशि वितरण के निर्देश दिए । कलेक्टर सुमन ने जिला आपूर्ति अधिकारी को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत मृत हो चुके उपभोक्ताओं का सत्यापन कर रिपोर्ट शासन स्तर पर भेजने और उनका नाम हटवाते हुए सूची अद्यतन कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर सुमन ने उप संचालक उद्यानिकी से एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत चयनित संतरा की ब्रांडिंग के लिए लोगो तैयार करने और पैकेजिंग की प्रगति की जानकारी प्राप्त की एवं आगामी 3 दिवस के अंदर लोगो की डिजाइन का प्रारूप प्रस्तुत कराने के निर्देश दिए। साथ ही एपिडा के सहयोग से आगामी समय में बायर सेलर मीट का आयोजन करने के लिये समन्वय बनाने के निर्देश दिये।

उन्होंने जिले के सौंसर विकासखंड के ग्राम कुड्डम में स्थापित सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के समुचित संचालन एवं भविष्य में बड़े वाहनों की आवाजाही के दृष्टिगत उच्च गुणवत्ता पहुंच मार्ग तैयार कराने हेतु प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को दिए। बैठक में कलेक्टर सुमन ने एसडीएम सौंसर को उप स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हेतु भवन निर्माण के लिए भूमि आवंटन का प्रस्ताव अविलंब प्रेषित करने, नगर निगम आयुक्त को धरम टेकडी और खापाभाट सड़क का अधूरा निर्माण पूर्ण करवाने, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अधिकारियों को चटुआ जुन्नारदेव में बने खेल मैदान का काम इसी माह पूर्ण कराने, कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी को जनपद पंचायत परासिया क्षेत्र के ग्राम जाटछापर के लिए सड़क का निर्माण शीघ्र पूर्ण कराने, जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस को आधार केंद्रों एवं आधार ऑपरेटर्स का शत- प्रतिशत सत्यापन इसी सप्ताह पूरा कराने, सीईओ जनपद पंचायत मोहखेड़ को ग्राम भवारी पंचायत में पीएचई के अधिकारियों से अभिमत लेकर पानी की व्यवस्था के लिए आवश्यक कार्यवाही करने आदि के निर्देश दिए।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत हरेंद्र नारायण, एडीएम ओ.पी.सनोडिया, एसडीएम छिंदवाडा अतुल सिंह, एसडीएम अमरवाडा अभिषेक सराफ, जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी एस.के.गुप्ता, नगर निगम आयुक्त हिमांशु सिंह, उप संचालक कृषि जितेंद्र सिंह, सीएमएचओ डॉ.जी.सी.चौरसिया व सिविल सर्जन डॉ.शिखर सुराना सहित अन्य जिला अधिकारी कलेक्ट्रेट सभाकक्ष से, जबकि शेष जिला अधिकारी व खंड स्तरीय अधिकारी वीसी के माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.