WhatsApp पर लगी 25 लाख की लॉटरी तो भूलकर भी न करें ये काम

Advertisements

लोगों को ठगने के लिए ये हमेशा नए-नए तरीके अपनाते रहते हैं. ऐसे ही सोशल मीडिया पर वायरल एक मैसेज में लोगों को 25 लाख रुपये की लॉटरी जीतने का दावा किया जा रहा है. भारी-भरकम धनराशि जीतने के लालच में कई लोग इसके शिकार हो चुके हैं. ऐसे में जानते हैं, क्या है यह मैसेज और कैसे होगा इससे बचाव.

क्या है मैसेज

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि प्राप्तकर्ता की 25 लाख रुपये की लॉटरी लगी है. इसे मशहूर गेम शो कौन बनेगा करोड़पति (KBC) से जोड़कर बताया जा रहा है. हालांकि यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है.

पीआईबी ने किया फैक्ट चेक

पीआईबी फैक्ट चेक ने एक ट्वीट कर कहा, “फोन कॉल, ई-मेल और मैसेज पर धोखेबाजों द्वारा यह फर्ज़ी दावा किया जा रहा है कि प्राप्तकर्ता ने ₹25,00,000 की लॉटरी जीती है. ऐसे लॉटरी स्कैम से सावधान रहें. इस तरह के कॉल, मेल और मैसेज पर अपनी निजी जानकारी साझा ना करें.”

कैसे बचें इन फ्रॉड से

दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम यूनिट ने कुछ स्टेप्स बताएं है, जिसे अपनाकर आप इस तरह के ऑनलाइन फ्रॉड से बच सकते हैं.

Advertisements
Advertisements
  • कोई भी ऐसा संदेश, जो यह सूचित करे कि आपने लॉटरी या ईनाम जीता है, पूरी तरह से फ्रॉड है.
  • ऐसे मैसेज को ध्यान से देखने पर इसमें भाषा की गलतियां जैसी तमाम अशुद्धियां मिलती हैं, जो इनके फर्जी होने का प्रमाण होती हैं.
  • ऑनलाइन ठग आपके लालच का फायदा उठाते हैं. आप अपने लालच में अंधे होने के कारण परिवार के सदस्यों के साथ चर्चा करना, वैकल्पिक माध्यमों से जानकारी की पुष्टि करना आदि जैसी बुनियादी सावधानियां बरतना भूल जाते हैं.
  • किसी भी वास्तविक लॉटरी या पुरस्कार में, टैक्स कंपोनेंट और अन्य चार्जेस ईनाम की राशि से काट दिए जाते हैं और विजेता को कटौती के बाद की राशि मिलती है. ऐसे में आप खुद से यह प्रश्न पूछ सकते हैं कि आपको इन शुल्कों को पहले से क्यों देना पड़ रहा है. जवाब है कि यह एक फर्जी लॉटरी है, जिसे आपने नहीं जीता है.
  • फोन करने वाले में गोपनीयता बनाए रखने पर जोर दिया जाता है, यह इस बात का संकेत है कि पूरी बात में कुछ गड़बड़ है.
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.