EPFO की EDLI स्कीम जिसके तहत अकाउंट होल्डर को मिलता है 7 लाख रुपए, जानें सारी डिटेल्स

Advertisements

EPFO ने एम्प्लॉइज डिपाजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम के जरिए सब्सक्राइबर्स को इंश्योरेंस का फायदा देता है. पहले इस स्कीम के तहत 2.5 लाख रुपए तक का कवर दिया जाता था. अब इसके तहत सरकार 7 लाख रुपए तक का कवर देती है.  एंप्लॉय डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस योजना एक ऐसी बीमा योजना है जो कर्मचारियों को प्रोवाइड कराई जाती है. EPF और विविध प्रावधान अधिनियम, 1952 के तहत आने वाले सभी कर्मचारी और कंपनी अपने आप ही EDLI में रजिस्टर हो जाते हैं. ये स्कीम ईपीएस और EPF के कॉम्बिनेशन में काम करती है.

कैसे मिलता है लाभ

EPFO ने खास तौर पर सब्सक्राइबर्स को नॉमिनेशन फाइल करने के लिए कहा है. लॉग इन पोर्टल पर भी आपको इससे जुड़े नोटीफिकेशन देखने के लिए मिल जाएंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि इसके जरिए ही बेनिफिट सब्सक्राइबर और उसके परिवार को मिल सकता है.

ई- नॉमिनेशन फाइल करने का प्रोसेस

अगर आप घर बैठे डिजिटल फॉर्म में ई-नॉमिनेशन फाइल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले EPFO की वेबसाइट पर जाकर सर्विसेज ऑप्शन का सिलेक्शन करना होगा.

इसके बाद आपको EMPLOYEES section पर जाना होगा.

अब आपको यहां पर रीडायरेक्ट किया जाएगा और मेंबर UAN/ऑनलाइन सर्विस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद सब्सक्राइबर को e-SEWA पोर्टल पर रीडायरेक्ट किया जाएगा. जहां uan और पासवर्ड के इस्तेमाल से आपको लॉग इन करना होगा.
अब आपको ड्रॉप डाउन मेन्यू में मैनेज टैब का ऑप्शन दिखाई देगा और यहां आपको ई-नॉमिनेशन का चुनना है. यहां पर यस ऑप्शन को चुनें और फैमिली डिक्लेरेशन को अपडेट कर दें.

अब आपको ऐड फैमिली डिटेल्स पर क्लिक करना है और नॉमिनेशन डिटेल्स को चुनना है. यहां आप शेयर की जाने वाली कुल राशि की घोषणा करना होगी.

अब इसके बाद आपको सेव EPF नॉमिनेशन पर क्लिक करना है. अगले पेज पर आपको ई-साइन ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा. आपके आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर आपको OTP रिसीव होगा. इसको फिल करते ही आपकी ई-नॉमिनेशन की प्रोसेस पूरी हो जाएगी.

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.