किसानों को नैनो यूरिया उपयोग करने हेतु सलाह दी

Advertisements

किसानों को नैनो यूरिया उपयोग करने हेतु सलाह दी


जुन्नारदेव, (दुर्गेश डेहरिया)। प्रधानमन्त्री द्वारा देश को ऑनलाइन माध्यम से इफ्को नैनो यूरिया का नव निर्मित प्लांट समर्पित किया गया। यह प्लांट इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड (इफको) द्वारा गुजरात के कलोल में विश्व का पहला नैनो यूरिया प्लांट बनाया गया है। इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सीएससी ई गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के द्वारा संचालित सीएससी केंद्र ग्राम चिखलमऊ पर स्थानीय किसानों के उपस्थिति में किया गया। कार्यक्रम के दौरान सीएससी केन्द्र संचालक सरजू विश्वकर्मा के द्वारा नैनो यूरिया का ऑनलाइन ऑर्डर किया गया जिससे ग्राम पंचायत चिखलमऊ के स्थानीय किसान सीएससी केंद्र चिखलमऊ से नैनो यूरिया प्राप्त कर सकते हैं।

छिंदवाड़ा जिला के सीएससी जिला प्रबन्धक परितोष साहू द्वारा बताया गया की जिले के कुल 150 केंद्रों पर कार्यक्रम का प्रसारण किया गया। जिला प्रबंधक द्वारा बताया गया कि आधा लीटर नैनो यूरिया एक एकड़ खेत के लिए पर्याप्त है। इसकी खासियत है कि नैनो यूरिया का छिड़काव जमीन पर करने के बजाय फसल की पत्तियों पर किया जाता है। पतियों के ऊपर बहुत छोटे-छोटे छिद्र होते हैं। एक सेंटीमीटर का 10वां हिस्सा मिली मीटर होता है।

एक मिली मीटर का एक हजारवां हिस्सा माइक्रो मीटर होता है। इसका भी एक हजारवां हिस्सा नैनो मीटर है। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह नैनो यूरिया कैसे फसल को सीधा लाभ पहुंचाएगा। साथ ही साथ किसानों को नैनो यूरिया हेतु प्रेरित किया गया जिससे कम लागत में किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त हो सके।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.