ग्रामीण क्षेत्रों में राशन एवं शुद्ध पेयजल की सुचारू व्यवस्था पर फोकस

Advertisements

ग्रामीण क्षेत्रों में राशन एवं शुद्ध पेयजल की सुचारू व्यवस्था पर फोकस

हैंडपंपों में लाल रंग का पानी आने की शिकायत पर परीक्षण करने के निर्देश

ग्राम पंचायत बाकुड़ में आयोजित ग्राम संवाद कार्यक्रम में 63 आवेदनों का मौके पर निराकरण

नौ हितग्राहियों को मिली सामाजिक सहायता पेंशन


बैतूल। जिले के अंदरुनी ग्रामीण क्षेत्र जामखोदर क्लस्टर में गुरुवार को आयोजित ग्राम संवाद कार्यक्रम में ग्रामीणों से प्राप्त 195 आवेदनों में से 63 आवेदनों का शिविर स्थल पर ही निराकरण किया गया। शेष के निराकरण के लिए समय सीमा प्रदान की गई। ग्राम बाकुड़ में क्लस्टर बैठक आयोजित की गई।

क्लस्टर बैठक में कलेक्टर अमनबीर सिंह बैंस एवं सीईओ जिला पंचायत अभिलाष मिश्रा ने ग्रामीणों से उनकी समस्याओं पर चर्चा की। चर्चा के दौरान दौरान कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्रों में राशन एवं शुद्ध पेयजल की सुचारू व्यवस्था पर विशेष फोकस किया। ग्राम पंचायत कोलगांव के ग्रामीणों द्वारा हैंडपंपों में लाल रंग का पानी आने की शिकायत किए जाने पर कलेक्टर ने तत्काल परीक्षण कराने के पीएचई के अधिकारियों को निर्देश दिए। साथ ही कहा कि विभाग यह सुनिश्चित करे कि ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो। ग्राम संवाद में नौ हितग्राहियों के सामाजिक सहायता प्रकरण भी मंजूर किए गए।

ग्राम बाकुड़ एवं धसेड़ में स्कूल भवन की छत से पानी रिसने की शिकायत पर कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को तुरंत छत की मरम्मत का कार्य करवाने के लिए निर्देशित किया। ग्राम बाकुड़ में उप स्वास्थ्य केन्द्र डिस्मेंटल कराने के मुद्दे पर उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को परीक्षण कराने के निर्देश दिए। इस गांव में वनाधिकार पत्र से संबंधित शिकायतों का भी समुचित निराकरण करने हेतु वन विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया गया। ग्राम पंचायत बाकुड़ में जल जीवन मिशन अंतर्गत तैयार नल-जल योजना स्व सहायता समूह को हैंडओवर करने के भी कलेक्टर द्वारा निर्देश दिए गए। ग्राम कोलगांव में आवास योजना में हितग्राहियों के नाम दर्ज न होने की शिकायत मिलने पर नियमानुसार कार्रवाई करने के सीईओ जनपद को कलेक्टर ने निर्देश दिए।

ग्राम जाजलपुर में जनभागीदारी से ट्रांसफार्मर लगवाने की ग्रामीणों की मांग पर उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों से कहा कि यह कार्य शीघ्र कराया जाए। कोलगांव में शिक्षक के समय पर स्कूल नहीं आने की शिकायत पर उक्त शिक्षक का वेतन रोकने हेतु भी कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया। इसी ग्राम में बिजली के ज्यादा आ रहे बिलों की शिकायत की भी जांच हेतु बिजली विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए गए।

ग्राम धसेड़ में बीपीएल सूची में अपात्रों का नाम जुड़े होने की शिकायत मिलने पर यहां शिविर लगाकर पात्र परिवारों का नाम जोड़ने एवं अपात्र परिवारों का नाम हटाने के लिए निर्देश दिए गए। जिन ग्रामों में आंगनबाड़ी भवन नहीं है, वहां के प्रस्ताव भी प्रस्तुत करने के लिए विभागीय अधिकारी को निर्देशित किया गया।

निर्माण कार्यों से जुड़े विभागों के अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा जल संरचनाएं बनाने के लिए कलेक्टर ने निर्देश दिए। इस दौरान गामीण क्षेत्रों में नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन की स्थिति पर भी कलेक्टर ने ग्रामीणों से चर्चा की। उन्होंने पूछा कि इन कार्यों में कोई दिक्कत तो नहीं आ रही। यदि कोई दिक्कत आती है तो तत्काल सक्षम अधिकारी को जानकारी दें। सीईओ जिला पंचायत अभिलाष मिश्रा द्वारा भी ग्रामीणों की समस्याएं सुनी गईं एवं उनके आवश्यक निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए। इस दौरान कलेक्टर बैंस द्वारा स्कूल परिसर में पौधरोपण भी किया गया।

Advertisements
Advertisements

 सामाजिक सहायता पेंशन स्वीकृत
—————————–

ग्राम संवाद के दौरान नौ हितग्राहियों के पेंशन प्रकरण स्वीकृत किए गए। इनमें जुगिया नर्रे को मुख्यमंत्री कल्याणी योजना एवं सुिमत रामप्रसाद को निःशक्तजन पेंशन स्वीकृत की गई। साथ ही जमिया कुमरे सुक्कू, बालन नर्रे सगलू, मनको बालन, पुष्पा नर्रे, सम्मो धुर्वे मुन्नी एवं सुबन्ता मोहन को वृद्धावस्था पेंशन स्वीकृत की गई जबकि बिरजलाल कुमरे वल्द श्यामू को वृद्धावस्था एवं कन्या अभिभावक पेंशन स्वीकृत की गई।

सेक्टर अधिकारियों ने 11 ग्राम पंचायतों में पहुंचकर सुनीं ग्रामीणों की समस्याएं
————————-

ग्राम संवाद अभियान के दौरान पूर्वान्ह में इस क्लस्टर की ग्राम पंचायत सुखाढाना, सलैया, छतरपुर, शोभापुर, खैरवानी, जामखोदर, बाकुड़, कोलगांव, धसेड़, विक्रमपुर एवं लोनिया के ग्रामों में सेक्टर अधिकारियों द्वारा भ्रमण कर ग्रामीणों से सीधा संवाद किया गया एवं उनकी शिकायत/समस्याओं पर चर्चा की गई। साथ ही आवेदन भी प्राप्त किए गए, जिनका बाकुड़ में आयोजित क्लस्टर बैठक में समाधान किया गया। इस दौरान एसडीएम शाहपुर श्री अनिल सोनी भी मौजूद रहे।
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.