मृत व्यक्ति के पैन-आधार के साथ हो सकता है फ्रॉड, ऐसे करें प्रोटेक्ट

Advertisements

मौजूदा समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) और पैन कार्ड (PAN Card) सभी के लिए एक जरूरी जस्तावेज बन गया है. अगर आप किसी भी सरकारी सुविधाओं का फायदा उठाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपके पासआधार कार्ड जरूर होना चाहिए. क्या आपने कभी सोचा है कि किसी मृत व्यक्ति के आधार कार्ड और पैन कार्ड के साथ क्या होता है. अगर नहीं तो यहां आसान शब्दों में जानिए कि किसी मृत व्यक्ति के आधार और पैन कार्ड के साथ क्या करना चाहिए.

मृत व्यक्ति के आधार को यहां करें सब्मिट 

आधार कार्ड की एक यूनिक आईडी होती है, इसलिए इसे रद्द नहीं किया जा सकता है लेकिन आप इसे ब्लॉक करा सकते हैं. आधार कार्ड को ब्लॉक करने के लिए आपको सबसे पहले आधार की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं. इसके बाद My Aadhaar पर क्लिक करें. इसके बाद Aadhaar Lock and Unlock पर क्लिक करें. अब आपके सामने Lock UID और Unlock UID का ऑप्शन खुलेगा.

अब UID लॉक पर क्लिक करें. इसके बाद 12 नंबर वाला आधार कार्ड और अपना नाम और पिन दर्ज करें. इसके बाद अपना सिक्योरिटी कोड डाले. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा और आपका आधार ब्लॉक हो जाएगा.

पैन कार्ड को इस तरह करें सब्मिट

अगर आपके परिवार के किसी सदस्य का निधन हो गया है, तो आपको ये जान लेना जरूरी है कि इसे जल्द से जल्द डिएक्टिवेट करा देना चाहिए. इसके लिए आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (IT Dept) में संपर्क कर सकते हैं. इसे डिएक्टिवेट करने से पहले खाते को किसी और के नाम पर ट्रांसफर कर दें. इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट पर जाकर इसे डिएक्टिवेट कर सकते हैं.

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.