WhatsApp पर भी कॉल हो जाएगी रिकॉर्ड, जानें ये तरीका

Advertisements

कई लोग ऐसे हैं जिन्हें WhatsApp कॉल पसंद नहीं आती है। क्योंकि इन कॉल्स को आप रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं। इसके लिए WhatsApp ने तो कोई फीचर नहीं दिया है लेकिन कई तरीके हैं जो आपकी मदद WhatsApp कॉल रिकॉर्ड करने में कर सकते हैं।

इसके लिए आधिकारिक WhatsApp ने तो कोई तरीका नहीं दिया है लेकिन थर्ड पार्टी ऐप्स के जरिए आप इस काम को कर सकते हैं। इस ऐप को आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर पाएंगे। वैसे तो आपको काफी सारी ऐप्स मिल जाएंगी इस काम के लिए। हम जिस ऐप के बारे में आपको यहां बता रहे हैं वो Call Recorder Cube ACR है। तो चलिए जानते हैं कि ये ऐप कैसे काम करती है।

WhatsApp कॉल कैसे रिकॉर्ड करें?

 

सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से Call Recorder Cube ACR (यह एक Third Party App हैं) ऐप को इंस्टॉल करना होगा।

एक बार जब आप ऐप डाउनलोड कर लेते हैं, तो आपको अपने फोन के एक्सेसिबिलिटी पर जाकर सेटिंग्स सेक्शन में जाना होगा। फिर Call Recorder Cube ऐप कनेक्टर को इनेबल करना होगा।

फिर आपको ऑन स्क्रीन कुछ परमीशन्स मांगी जाएंगी, उन्हें पूरा कर दें।

फिर आपको कुछ विकल्प दिए जाएंगे। अगर आप चाहते हैं कि ऐप आपके WhatsApp कॉल को रिकॉर्ड करे तो WhatsApp चुनें। बस इसके बाद जब भी आप WhatsApp कॉल करेंगे तो आपकी हर कॉल Call Recorder Cube ACR ऐप पर रिकॉर्ड हो जाएगी। ये एकदम ट्राइड एंड टेस्टेड तरीका है।

नोट: आप ऑटो-रिकॉर्डिंग को डिसेबल भी कर सकते हैं और कॉल को मैन्युअल रूप से रिकॉर्ड करने का विकल्प भी चुन सकते हैं। (यह एक थर्ड पार्टी एप हैं, इसे यूजर अपने रिस्क एवं एप की टर्म एंड कन्डीशन देखकर ही इनस्टॉल करें।)

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.