वेयरहाउस निर्माण में पोकलेन मशीन से मुरम का अवैध उत्खनन

Advertisements

वेयरहाउस निर्माण में पोकलेन मशीन से मुरम का अवैध उत्खनन


शाहपुर, (सचिन शुक्ला)। भयावाडी ग्राम के पोसेरा क्षेत्र में अवैध रूप से मुरम का उत्खनन जोरों पर चल रहा है। खनिज विभाग के उदासीन रवैए के कारण बिना अनुमति एवं रायल्टी चुकाए टेकरी से मुरम का उत्खनन कर पोकलेन मशीन डम्फर से धड़ल्ले से चल रहा हैं। ग्राम भयावाडी की पोसेरा टेकरी से भी अवैध मुरम का उपयोग वेयरहाउस में पिलंत भराव में हो रहा है सैकड़ो ट्रक अवैध मुरम की खुदाई कर वेयरहाउस में भराव कर रोलीग भी कर दी गई है ।लेकिन अधिकारी भी इससे बेखबर बने हुए हैं।

तहसील के ग्राम भयावाडी ग्राम में कहीं भी शासकीय मुरम की खदान नहीं है उसके बावजूद भी भारी मात्रा में मुरम का उत्खनन कर निजी उपयोग कर रहे है। बताया जा रहा है कि पोसेरा टेकरी से किसान की भूमि में बिना अनुमति से मुरम का उत्खनन पोकलेन मशीन से भी करवा रहे है।

भयावाडी ग्राम की पोसेरा पहाड़ी से पीली मुरम का उत्खनन होते देखा जा सकता है। भूमि पर भी अवैध मुरम उत्खनन जारी है। जिसे रोकने के लिए खनिज विभाग ने कभी भी प्रयास नहीं किए है जिससे शासन को लाखों का चूना लगाया जा रहा है पोसेरा टेकरी से मुरम का खनन रात के अंधेरे में नही बल्कि दिन दहाड़े किया जा रहा है। अवैध उत्खनन के चलते टेकरी का अस्तित्व खतरे में है।

इनका कहना हैै-

पंचायत के अंतर्गत पोसेरा टेकरी में वेयरहाउस निर्माण करने वाले घोड़ाडोंगरी के ठेकेदार को ग्राम पंचायत से पोसेरा टेकरी से मुरम खोदने परिवहन का नोटिस दिया जावेगा। पंचायत द्वारा किसी भी तरह की कोई अनुमति नही दी गई है।

गोरेलाल सलाम, सचिव ग्राम पंचायत, भयावाडी

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.