येक्षित शिक्षा केंद्र में छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल और सिल्वर मेडल से किया प्रोत्साहित 

Advertisements

येक्षित शिक्षा केंद्र में छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल और सिल्वर मेडल से किया प्रोत्साहित 


घोड़ाडोंगरी। जन शिक्षा अभियान और खेल मंत्रालय भारत सरकार की जन जागरूकता हेतु प्रतिभाओं को आगे लाना और साथ ही साथ उन्हें प्रोत्साहित करना समय-समय पर उनके उच्च प्रदर्शन को सभी के सामने प्रोत्साहित करना जिससे जागरूकता और प्रेरणा मिलती है और एक आकर्षण सोता ही कार्य करने लगता है जिससे प्रतिभा का मनोबल बढ़ता है और वह अपने प्रदर्शन को सामान्य प्रदर्शन से अति उच्च प्रदर्शन में बदल सकता है।

ऐसे ही प्रतिभाओं को केरम चैस वर्ग रीडिंग इंट्रोडक्शन और साथ ही साथ सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी कलर प्रतियोगिता भाषण वाद विवाद प्रतियोगिता में उच्च प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों का शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रहे नगर परिषद घोड़ाडोंगरी के के संस्थान येक्षित शिक्षा केंद्र घोड़ाडोंगरी जिला बैतूल मध्यप्रदेश में छात्र छात्राओं को गोल्ड मेडल और सिल्वर मेडल और साथ ही साथ कंसोलेशन प्राइज देखकर उनकी प्रतिभाओं को प्रोत्साहित किया गया।

कार्यक्रम में विशेष रूप से शतरंज प्रतियोगिता में और सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में प्रथम और द्वितीय छात्र छात्राओं को गोल्ड मेडल और सिल्वर मेडल प्रतिरूप देकर उन्हें उच्च प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित किया गया। निदेशक हेमंत साहू ने शुभकामनाएं दी और आगामी मंत्र नवंबर में होने वाली नेशनल मींस कम मेरिट परीक्षा जिसमें बच्चों को स्कॉलर मिलती है उसके बारे में बताएं यह परीक्षा कक्षा आठवीं के छात्र छात्राओं के लिए होती है जिसमें शासकीय स्कूल में अध्ययनरत छात्र-छात्राएं जिनके फॉर्म आ चुके हैं।

वह इसकी परीक्षा 6 नवंबर को देंगे और कुछ चुने हुए छात्र छात्राओं को जिनका प्रदर्शन उचित रहेगा उन्हें प्रतिवर्ष ₹12000 की स्कॉलरशिप भारत सरकार की तरफ से दी जाएगी इसकी जानकारी देते हुए छात्रों को बताया गया की पिछले वर्ष वह इस ब्लॉक में एक बालिका शीतल कहार ने यह छात्रवृत्ति प्राप्त की है निरंतर प्रयास और कठिन परिश्रम से यह स्कॉलरशिप इस बालिका ने हासिल की और पूरा वर्ष उसने ध्यान पूर्वक पढ़ाई की साथ ही साथ विद्यार्थियों को बताया गया कि कक्षा 9वी में प्रवेश हेतु जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा की तिथि 11 फरवरी 2023 को निर्धारित की गई है।

इसके भी फॉर्म कक्षा आठवीं के छात्र छात्राएं भर सकते हैं और पूरे बेतूल जिले में केवल एक मात्र सीट है जो रिजर्व कैटेगरी के लिए है छात्र-छात्राएं जो अपना स्तर जानना चाहते कि वह पढ़ाई में इस स्तर पर है उनकी तैयारी कैसी है वह सभी छात्र-छात्राएं अनुभव के लिए इस परीक्षा को दे सकते है।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.