इन 4 तरीकों से मिनटों में जानें PF Account में कितने पैसे हैं जमा

Advertisements

कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अपने पीएफ खाते में जमा पैसों की सही जानकारी तक नहीं है। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि पीएफ खाते में कितना बैलेंस है। अब पीएफ बैलेंस जानना बेहद आसान हो गया है। EPFO ने हाल के सालों में कई तरह की सेवाएं शुरू की हैं जिनकी मदद से चंद मिनटो में ही पीएफ बैलेंस का पता लगाया जा सकता है। चार आसान तरीकों से भी पीएफ खाते में जमा राशि का पता लगाया जा सकता है।

SMS की मदद से लगाएं पता

एसएमएस की मदद से पीएफ खाते में जमा राशि को जानने के लिए UAN का एक्टिव होना और मोबाइल नंबर का रजिस्टर्ड होना अनिवार्य है। अगर ऐसा है तो कुछ ही सेकंड में SMS के जरिये पीएफ खाते में जमा राशि का आसानी से पता लगाया जा सकता है।

इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ‘EPFOHO UAN ENG’ लिखकर 7738299899 नंबर पर भेजना होगा। यहां ENG का मतलब है कि आवेदक अपने पीएफ खाते का बैलेंस अंग्रेजी में जानना चाहता है। इसके लिए आवेदक अन्य भाषाओं का चयन भी कर सकते हैं।

Missed Call के जरिये

पीएफ खाते का बैलेंस मिस्ड कॉल के जरिये भी जाना जा सकता है। इसके लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल देना होगा। EPFO पूर्व में इसकी जानकारी ऑफिशियल ट्वीट के जरिये भी दे चुका है।

EPFO पोर्टल की मदद से

अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो EPFO के मेबर पोर्टल पर जाकर भी आसानी से पीएफ बैलेंस को चेक किया जा सकता है। UAN एक्टिव है तो मेंबर्स पासबुक पर क्लिक कर अपनी पासबुक को देखा जा सकता है।

Umang App का इस्तेमाल कर

सरकार द्वारा विभिन्न सरकारी सेवाओं के लिए Umang App को लांच किया गया है। इसकी मदद से अपने पीएफ बैलेंस की जानकारी ली जा सकती है। इस ऐप की मदद से पीएफ क्लेम भी किया जा सकता है।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.