नाबालिग बालिका के साथ दुष्कर्म करने वाले आरोपी को आजीवन कारावास

Advertisements

नाबालिग बालिका के साथ दुष्कर्म करने वाले आरोपी को आजीवन कारावास एवं जुर्माने से किया दण्डित


बैतूल। माननीय विशेष न्यायाधीश अनन्य विशेष न्यारयालय लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम 2012 (पॉक्सोय एक्ट) बैतूल ने नाबालिग बालिका के साथ जबरदस्ती दुष्कर्म करने वाले आरोपी दीनू लोहार, निवासी थाना झल्लार को धारा 376(3) भा.द.वि. में दोषी पाते हुये बीस वर्ष के सश्रम कारावास एवं 2000/- (दो-दो हजार रूपये) के जुर्माना एवं धारा 3(2)(v) एट्रोसिटी एक्टा सहपठित धारा 376 भादवि में दोषी पाते हुये आजीवन कारावास एवं 2000/- के जुर्माने से दण्डित किया गया। प्रकरण में मध्यप्रदेश शासन की ओर से जिला अभियोजन अधिकारी एस.पी.वर्मा विशेष लोक अभियोजक ओमप्रकाश सूर्यवंशी के द्वारा उत्कृअष्टा पैरवी की गयी।

घटना का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि पीडिता ने 14 मई 2018 को आरक्षी केन्द्र झल्लार में एक लेखीय आवेदन पत्र इस आशय का पेश किया कि वह 12 मई 2018 दिन शनिवार को सहेली के साथ शौच करने पास के ही खेत में रात्रि 09 बजे गई थी, तभी गांव का आरोपी दीनू पिता मुन्ना ‍लाल लोहार आया और उसने पीडिता को पकड लिया, उसी समय पीडिता की सहेली वहां से भाग गई, फिर आरोपी दीनू लोहार ने फरियादिया की मर्जी के बिना उसके साथ जबरदस्तील बलात्कार किया और बोला कि यदि यह बात किसी को बताई तो वह उसे जान से खतम कर देगा उसके पश्चात दीनू वहां से भाग गया, पीडिता ने उसके घर जाकर उसके माता-पिता को घटना की सारी बात बताई।

पीडिता आरोपी को पहले से जानती थी एवं आरोपी दीनू भी यह जानता था कि फरियादिया/पीडिता कोरकू समाज की होकर अनुसूचित जनजाति से है। फरियादिया के द्वारा प्रस्तुित लिखित शिकायती आवेदन पत्र के आधार पर से आरोपी के विरूद्ध थाना झल्लार में प्रथम सूचना रिपोर्ट लेखबद्ध कर अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। आवश्यक अनुसंधान उपरांत अभियोग पत्र माननीय न्याधयालय के समक्ष विचारण हेतु प्रस्तुत किया गया। विचारण में अभियोजन ने मामलें संदेह से परे प्रमाणित किया, जिसके आधार पर न्यायालय द्वारा आरोपी को दोषी पाते हुये आजीवन कारावास एवं जुर्माने से दण्डित किया गया।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.