मतदाता जागरूकता के लिये “माय वोट इज माय फ्यूचर-पॉवर ऑफ वन वोट” प्रतियोगिता का आयोजन 31 मार्च तक

Advertisements

मतदाता जागरूकता के लिये “माय वोट इज माय फ्यूचर-पॉवर ऑफ वन वोट” प्रतियोगिता का आयोजन 31 मार्च तक


छिंदवाड़ा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर “माय वोट इज माय फ्यूचर-पॉवर ऑफ वन वोट” का आयोजन स्वीप गतिविधि के अंतर्गत प्रत्येक वोट के महत्व को दर्शाने के लिए किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में क्वीज कांटेस्ट, वीडियो मेकिंग, पोस्टर डिजाइन, साँग और स्लोगन कांटेस्ट सम्मिलित है जिसमें कोई भी व्यक्ति अंतिम तिथि 31 मार्च तक भाग ले सकता है। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये
www.ecisveep.nic.in/contest/
से विस्तृत जानकारी प्राप्त की जा सकती है। क्वीज प्रतियोगिता के अंतर्गत प्रतियोगिता के तीनों चरणों में 20-20 प्रश्नों में से क्रमश: 07-07 प्रश्नों के उत्तर देने पर ई-सर्टिफिकेट डाउनलोड किये जा सकते हैं। प्रतियोगिता के लिये आयु सीमा का कोई बंधन नहीं है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ कुमार सुमन द्वारा इस प्रतियोगिता की अंतिम तारीख तक अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन/ भागीदारी सुनिश्चित करने के लिये सभी छात्र/छात्राओं, बी.एल.ओ., पटवारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और अन्य स्टॉफ से प्रतियोगिताओं में भाग लेने की अपेक्षा की गई है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुमन ने बताया कि प्रतियोगिता में रजिस्ट्रेशन के लिये निर्धारित फ्लोचार्ट का पालन किया जाना चाहिए। इसके लिये सर्वप्रथम वेबसाईट ओपन कर कॉन्टेस्ट पर जाये जो पीले कलर से विशिष्ट रूप से प्रदर्शित हो रहा है।

कॉन्टेस्ट पर क्लिक करने के उपरांत जो पेज खुलेगा, उस पर प्रथमतः रजिस्ट्रेशन करना है जिसके लिये आवेदक को नाम, मोबाइल नंबर, उम्र, स्टेट सिलेक्ट करना होगा। कुछ जानकारी ऑपशनल है, जिन्हें भरना अनिवार्य नहीं है जैसे-ईपिक नंबर आदि। मोबाइल नंबर डालकर ओ.टी.पी. प्राप्त करना होगा। इसके बाद ओ.टी.पी.भरने के उपरांत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण होगी। इसके बाद 5 प्रकार की प्रतियोगिताओं में भाग लिया जा सकेगा जिसमें क्विज कॉन्टेस्ट, वीडियो मेकिंग, पोस्टर डिजाईन, सॉग और स्लोगन प्रतियोगिता शामिल है। क्विज कॉन्टेस्ट में 20-20 प्रश्नों के 3 सेट करने के उपरांत ई-सर्टिफिकेट डाउनलोड किया जा सकेगा। वीडियो मेकिंग में एक मिनट की वीडियो, सॉंग अधिकतम 3 मिनट, पोस्टर डिजाईन एवं स्लोगन अपलोड किये जा सकेंगे।

इसके अतिरिक्त प्रतियोगी अपने ई-मेल अकाउंट के माध्यम से भी क्विज को छोड़कर शेष प्रतियोगिता स्लोगन, सॉग, वीडियो मेकिंग एवं पोस्टर डिज़ाईन को voter-contest@eci.gov.in पर भेज सकते हैं । मेल भेजते समय जिस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं, उस प्रतियोगिता का नाम जैसे स्लोगन, सॉग, वीडियो मेकिंग एवं पोस्टर डिजाईन लिखना होगा । साथ ही जिले के नाम के साथ मध्यप्रदेश लिखना अनिवार्य होगा तथा मेन बॉडी में प्रतियोगी अपना नाम एवं मोबाइल नंबर तथा शिक्षण संस्थान का नाम, घर का पता लिखने के बाद जिस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं, उसको अटैचमेंट में सम्मिलित करते हुए सेंड करें। यहां यह उल्लेखनीय है कि प्रतियोगिता की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है। इसके पूर्व ही प्रविष्टियां स्वीकार हो सकेंगी।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.