सोशल मीडिया पर दोस्ती करने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर, वरना कहीं न हो जाएं साइबर क्राइम का शिकार

Advertisements

सोशल मीडिया पर दोस्ती करने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर, वरना कहीं न हो जाएं साइबर क्राइम का शिकार


बैतूल। इंटरनेट का दुरुपयोग करते हुए आज-कल अपराधी साइबर क्राइम को अंजाम दे रहे हैं। कई लोग इसे अपराधियों की बातों में आकर उनकी बातों को मानते हैं। जिसको देखते हुए बैतूल पुलिस ने एक अपील जारी की हैं।

पुलिस अधीक्षक बैतूल द्वारा बैतूल की जनता से अपील है कि साइबर अपराधियों द्वारा आम लोगों को ठगने का एक नया तरीका इजाद किया है। जिसमें आरोपियों के द्वारा सुंदर लड़कियों की फोटो का इस्तेमाल करके फर्जी फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप इत्यादि के माध्यम से लड़की बनकर के दोस्ती की जाती है। दोस्ती होने के पश्चात व्हाट्सएप नंबर का आदान प्रदान किया जाता है। तत्पश्चात व्हाट्सएप पर मैसेज के जरिए बातों के दौरान पीड़ित की समस्त पारिवारिक व्यक्तिगत नौकरी पेशा रिश्तेदारों दोस्तों की जानकारी प्राप्त की जाती है। तत्पश्चात आरोपियों द्वारा पीड़ित से अश्लील बातें की जाती है व अश्लील हरकतों के लिए उकसा कर वीडियो कॉल के लिए कहा जाता है।

वीडियो कॉल पर पीड़ित को सुंदर लड़कियों वाली अश्लील वीडियो दिखा कर आरोपियों के द्वारा पीड़ित की नग्न अवस्था/ अश्लील वीडियो का स्क्रीन रिकॉर्ड कर लिया जाता है। उसके बाद आरोपियों के द्वारा रिकॉर्डेड वीडियो को पीड़ित को भेजकर वीडियो को सोशल मीडिया पर, दोस्तों, रिश्तेदारों में वायरल करने की धमकी देकर और पैसे की मांग की जा रही है। इस प्रकार ब्लैकमेल किया जा रहा है, लोग सामाजिक बदनामी के कारण इस प्रकार के आरोपियों को दबाव मे आकर पैसा ट्रांसफर कर रहे है।

Advertisements
Advertisements

बैतूल पुलिस ने आमजन से की ये अपील

  • अनजान व्यक्तियों से फ़ोन पर बात,ना करे, दोस्ती ना करे।
  • व्हाट्सअप, मैसेंजर या अन्य किसी माध्यम से विडिओ कॉल आने पर उसे ना उठाये, ना बात करे।
  • अगर किसी के साथ ऐसी घटना हो जाती है तो बताये खाते मे पैसे ना ट्रांसफर करे पुलिस को सूचना दे।
  • किसी भी अनजान व्यक्ति से आयी फ्रेंड रिक्वेस्ट ना स्वीकारे।
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.