Google सर्च में दिख रहा आपका पता, मोबाइल नंबर और अन्य पर्सनल डीटेल्स, अब हटाना है आसान

Advertisements

कई बार आपकी निजी जानकारी जैसे मोबाइल नंबर, पता, ईमेल एड्रेस आदि भी गूगल पर देखने को मिल जाता है. ऐसे में यह आपकी प्राइवेसी पर बड़ा खतरा हो सकता है. अगर आप अपनी निजी जानकारी गूगल सर्च से हटाना चाहते हैं, तो अब यह और भी आसान है. Google ने एक नई प्राइवेसी फीचर को शुरू कर दिया है, जो लोगों को उनकी पर्सनल जानकारी वाले सर्च रिजल्ट को हटाने के लिए डायरेक्ट रिक्वेस्ट करने की अनुमति देगा.

क्या है गूगल का ‘रिक्वेस्ट अबाउट यू’ फीचर

Google ने इस नए फीचर “Results about you” टूल की घोषणा इस साल की शुरुआत में अपने एनुअल डेवलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान किया था. अब इस फीचर को कुछ यूजर्स के लिए शुरू किया जा रहा है.

कैसे काम करता है ये फीचर

गूगल का यह नया फीचर आपको गूगल सर्च पर मिलने वाली निजी जानकारी जैसे जैसे घर का पता, ईमेल पता, फ़ोन नंबर या अन्य किसी प्राइवेट डेटा को हटाने की सुविधा देता है.

इसके लिए बस आपको प्रत्येक रिजल्ट के टॉप राइट में मौजूद तीन बिंदु वाले  ओवरफ़्लो मेनू पर क्लिक करें. इसमें मौजूद ‘About this Result’ पैनल पर एक नया “Remove result” ऑप्शन खुलता है. यह आपको स्क्रीन में नीचे की और दिखाई देता है.

अभी वर्तमान में किसी को भी अपने पर्सनल जानकारी को हटाने के लिए, आपको Google सपोर्ट पेज जाना होगा और उस URL वाला एक फॉर्म भरना होगा, जिसे आप सर्च रिजल्ट से हटाना चाहते थे.

अब इस नए टूल की सहायता से आप इसकी निगरानी भी कर सकते हैं. इसके साथ ही “All requests” फीड में आपके पास “In progress” और “Approved” जैसे फिल्टर हैं. यह पेज आपको एक पूर्वाभ्यास के साथ एक नया अनुरोध करने देता है जिसमें “आप इस परिणाम को क्यों निकालना चाहेंगे?”

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.